logo-image

Anti Aging: हमेशा रहे जवान! बढ़ती उम्र को फौरन रोक देगी ये टिप्स

बढ़ती उम्र के साथ होते बदलाव को हम चाह कर भी नहीं रोक सकते, लेकिन हम अगर कुछ खास तरह की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें, तो ढलती उम्र में भी जवान और फिट दिख सकते हैं. दरअसल बढ़ती उम्र के साथ हमारा बूढ़ा होता शरीर, कई रोगों का घर बन जाता है. एजिंग क

Updated on: 19 May 2023, 06:09 PM

नई दिल्ली:

Skin Care: बढ़ती उम्र के साथ होते बदलाव को हम चाह कर भी नहीं रोक सकते, लेकिन हम अगर कुछ खास तरह की चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें, तो ढलती उम्र में भी जवान और फिट दिख सकते हैं. दरअसल बढ़ती उम्र के साथ हमारा बूढ़ा होता शरीर, कई रोगों का घर बन जाता है. एजिंग की वजह से धीरे-धीरे हमारे शरीर में ग्लो, ताकत और लचीलापन खोने लगता है. वहीं बीतते वक्त के साथ तमाम तरह की और बीमारियां हमें घेरने लगती हैं, ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना एक बड़ा चैलेंज है, लेकिन क्या आपको पता है कि विशेषज्ञों की सुझाई कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर ढलती उम्र में भी चेहरे पर जवानी का नूर दिख सकता है. आइये जानते हैं क्या है वे खास चीजें.

उम्र बढ़ने से रोकती है ग्रीन टी  

आपने पहले भी जरूर ग्रीन टी के तमाम फायदों के बारे में सना होगा, ऐसे में ग्रीन टी के तमाम फायदों में से एक फायदा एजिंग से जुड़ा हुआ भी है. ग्रीन टी एजिंग की प्राकृतिक प्रक्रिया को काफी हद तक रोकने में कारगर है. क्योंकि ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए ये तत्व हमारी स्किन की उम्र बढ़ाने में बेहतरीन काम करती है. साथ ही ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हमारी स्किन पर पड़े निशान और दाग-धब्बों को भी हटाने का काम करते हैं और त्वचा को अंदरूनी तौर पर हेल्दी बनाते हैं. 

ओमेगा-3 से बुढ़ापा रहेगा कोसों दूर

बढ़ती उम्र में साथ होने वाली कई सारी दिक्कतों का कारगर इलाज है ओमेगा-3. ओमेगा-3 एक ऐसा पोषक तत्व है, जिसकी हमारे शरीर को सबसे ज्यादा जरूरत होती है. खासतौर पर हमारी स्किन जवान रहने के लिए प्रचुर मात्रा में ओमेगा-3 चाहिए, क्योंकि हमारी रूटीन की डाइट में ओमेगा-3 नहीं पाया जाता है. इसलिए बेहतर होगा कि हम अपनी थाली में कुछ ऐसे फूड आइटम्स शामिल करें, जो ओमेगा-3 भरपूर मात्रा में हो. ऐसे फूड आइटम्स में मछली, सूरजमुखी के बीज यानी सनफ्लॉपर सीड्स, अखरोट और एवोकाडो शामिल हैं. 


टाइट स्‍क‍िन के लिए विटामिन सी 

हमारी त्वचा के लिए विटामिन सी बेहद जरूरी है. इसलिए हमें अपनी डाइट में विटामिन सी से युक्त चीजें जैसे कि नींबू, संतरा, आंवला, सब्जियां और खट्टे फलों, जिनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इन्हें अपनी डाइट में शामिल करना चाहिएं. क्योंकि विटामिन सी एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट्स होता है. इसलिए यह हमारी स्किन को सूरज की किरणों से होने वाले नुकसान से बचाता है. 

आयरन देगा शरीर को मिनरल्स 

बढ़ती उम्र में शरीर का आयरन मेंटेन रहना बहुत जरूरी है, आयरन बहुत जरूरी मिनरल्स है. खासतौर पर महिलाओं में अक्सर आयरन की कमी होने का खतरा रहता है, इसकी वजह से शरीर में हमेशा थकान महसूस होती है. आयरन की कमी से इंफेक्शन की संभावना भी बढ़ जाती है.