logo-image

Navratri Special Recipe: नवरात्रि के दौरान बनाएं स्वाद और सेहत से भरपूर मखाने की खीर, जानें आसान रेसिपी

Navratri Special Recipe: नवरात्रि के व्रत पर आप मखाने की खीर भी बना सकते हैं. ये बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होती हैं. आइए जानते हैं इस खीर को घर पर झटपट कैसे बना सकते हैं.

Updated on: 16 Oct 2023, 03:50 PM

नई दिल्ली:

Navratri Special Recipe: शारदीय नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है और इस वर्ष यह पर्व 15 अक्टूबर 2023 से शुरू होकर 23 अक्टूबर तक चलेगा.  नवरात्रि का पर्व पूरे देश में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है. इस दौरान भक्त मां दुर्गा के नौ रूपों की बड़े भक्ति भाव से आराधना करते हैं और पूरे दिन का व्रत रखते हैं. ये व्रत मां दुर्गा को समर्पित है.  ऐसे में इस व्रत के दौरान आप मखाना खीर भी बना सकते हैं. मखाना खीर रेसिपी (Makhana Kheer Recipe) बनाना बहुत आसान है और इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं लगती. सेहत के लिए ये काफी हेल्दी भी होती है. यह व्रत के दौरान तैयार किए जाने वाले सबसे पसंदीदा चीजों में से एक है. इसके साथ ही इसका टेस्ट ऐसा है कि बार-बार खाने का मन होगा. तो चलिए जानतें घर पर मखाने की खीर कैसे बनाएं. 

मखाने की खीर बनाने की सामग्री

मखाना - 200 ग्राम 
दूध - 2 लीटर 
देसी घी - 50 ग्राम 
किशमिश - 100 ग्राम
चीनी - 250 ग्राम 
बादाम - 10
काजू - 10
केसर
इलायची - 4

मखाने की खीर बनाने की विधि

1. मखाने की खीर बनाने के लिए सबसे पहले गैस पर पैन रखें और इसमें घी डालकर धीमी आंच पर पकाए. उसके बाद इसमें छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर बादाम और काजू डाले दें और फिर इसमें मखाना डाल दें. अब इन सबको मिलाकर इन्हें तब तक भूनें जब तक यह हल्का भूरा न हो जाए. 

2. जब यह हल्का भून जाएं आधी से ज्यादा मेवा को लेकर मिक्सी में पीसकर इसका पाउडर बना लें. उसके बाद कड़ाही में दूध डालकर गर्म कर लें.

3. जब दूध गर्म हो जाए तो इसमें चीनी, इलाइची पाउडर, केसर और पिसा हुआ मेवा डालकर करीब एक मिनट तक पकाएं. उसके बाद बचे हुए  काजू, बादाम और मखाने इसमें डाल दें और 15 मिनट तक पकाएं.

4. 15 मिनट बाद जब मखाने पूरी तरह सॉफ्ट हो जाएं तो गैस बंद कर लें और इसे किसी बर्तन में निकालकर रख लें. 

5. उसके बाद इसमें थोड़े ड्राइ फ्रूट्स डालकर सजा लें और फिर इसका सेवन करें. यह खाने में टेस्टी भी लगेगा और ये पोषक तत्वों से भरपूर भी होती है. 

ये भी पढ़ें - 

Navratri 2023 Vrat Recipe: शारदीय नवरात्रि के व्रत में झटपट बनाएं साबूदाने की खिचड़ी, यहां जानें आसान रेसिपी