News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Sex Power बढ़ाती है दुनिया की यह सबसे ताकतवर सब्‍जी, मीट से 50 गुना प्रोटीन

थकान, कमजोरी, खून की कमी और इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होना जैसी समस्याओं से अगर आप रोजाना दो-चार हो रहे हैं तो यकीन मानिए ये आपके सामान्य जीवन के साथ-साथ यौन जीवन (Sexual life) खतरे में है.

News Nation Bureau | Edited By : Drigraj Madheshia | Updated on: 14 Jul 2019, 11:50:21 PM
कंटोला में मीट से 50 गुना ज्‍यादा होता है प्रोटीन

नई दिल्‍ली:

थकान, कमजोरी, खून की कमी और इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होना जैसी समस्याओं से अगर आप रोजाना दो-चार हो रहे हैं तो यकीन मानिए ये आपके सामान्य जीवन के साथ-साथ यौन जीवन (Sexual life) खतरे में है. आपकी डाइट में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी सीधे रूप से यौन जीवन (Sexual life) को प्रभावित करती हैं. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो थोड़ा शारीरिक काम करके थकान और कमजोरी महसूस करने लगते हैं, तो यकीनन आपकी डाइट में कमी है. आज आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपकी इस समस्या को हमेशा के लिए खत्म कर सकती हैं. जरूरत है जो बस इनको अपने डाइट में शामिल करने की..

कंटोलाः मीठा करेला में मीट से 50 गुना प्रोटीन

अगर आप शाकारी हैं तो आपके लिए यह सब्‍जी वरदान से कम नहीं है. जी हां, मीट से 50 गुना प्रोटीन वाली इस सब्‍जी का नाम है कंटोला, जिसे मीठा करेला या ककोड़े के नाम से भी जाना जाता है. इस सब्जी से शरीर से न सिर्फ कमजोरी खत्म होती है बल्कि उसे ताकतवर भी बना देती है.

यह भी पढ़ेंः इस पूर्व सैनिक ने बताया कारगिल युद्ध में भारत की जीत का मंत्र, आप भी रह जाएंगे दंग

इसमें एंटीऑक्सीडेंट काफी प्रचुर मात्रा में मिलते हैं. इस कारण यह सब्जी शरीर की आंतरिक सफाई में महत्वपूर्ण योगदान करती है.

टमाटरः आपके लिए वरदान

अगर आप किडनी में पथरी की समस्‍या से ग्रसित नहीं हैं तो टमाटर आपके लिए वरदान है. टमाटर से शरीर में खून बढ़ता है. टमाटर में मौजूद लाइकोपिन आपकी पाचन क्रिया को दुरुस्‍त रखता है और त्वचा पर भी निखार लता है. टमाटर को सलाद के रूप में खाने से अधिक लाभ होता है.

यह भी पढ़ेंःहिमाचल प्रदेश के सोलन में बड़ा हादसा, इमारत ढहने से 2 की मौत; कई लोगों के फंसे होने की आशंका

पालकः पालक का जूस पीने से मानसिक तनाव भी दूर 

आज से नहीं बल्‍कि सदियों से हमारे बड़े बुजुर्ग शरीर में रक्त की कमी को दूर करने के लिए पालक का प्रयोग करने की सलाह देते चले आ रहे हैं. इसे अपने आहार में शामिल करें. क्योंकि शरीर को सबसे पहले रक्त की आवश्यकता होती है. जिससे आपका शरीर स्वस्थ रहता है. पालक का जूस पीने से मानसिक तनाव भी दूर होता है और त्वचा पर निखार आता है.

यह भी पढ़ेंःIS के चुंगल से 3 बच्चों को छोड़कर निकली महिला, आप-बीती सुनकर दंग रह जाएंगे आप

केला : शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है

केले में मौजूद पोटैशियम की मात्रा शारीरिक कमजोरी को दूर करने के बहुत अच्छे फायदे है. केले के खाने से शरीर में शक्ति और चर्बी दोनों बढ़ती है. आप दो केले खाना खाने के बाद खाये जिसे आपके शरीर में जान तो आएगी ही इसके साथ आपकी सुंदरता भी बढ़ेगी.


किसमिश : थकान और कमजोरी, छूमंतर

किसमिश का सवेन करना भी शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है. किसमिश की 40 ग्राम मात्रा को गुनगुने पाने में अच्छी तरह धो लें. उसके बाद 250 एमएल दूध में डालकर उबाल लें. फिर आप इस दूध को पिए और किसमिश को खा ले. यह काम दिन में दो बार करे. इससे आपकी शारीरिक थकान और कमजोरी दूर हो जायेगी.

First Published : 10 Jul 2019, 02:49:43 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.