logo-image

बचे हुए तेल का करें Reuse! आजमाएं ये आसान स्मार्ट हैक्स

खाना बनाने के बाद बचे हुए तेल का इस्तेमाल कैसे करे? अक्सर ये सवाल लोगों के मन में आता है. तो आइये जानें कैसे करें बचे हुए तेल का इस्तेमाल...

Updated on: 06 Jul 2023, 01:00 PM

नई दिल्ली:

बारिश के मौसम में पकौड़े मिल जाए तो क्या बात! इससे न सिर्फ मौसम ज्यादा सुहाना लगने लगता है, बल्कि बारिश का मजा दोगुना हो जाता है. हालांकि एक समस्या भी है, जो अक्सर गृहणियों को परेशान करती है. वो है पकौड़े-पूरी तलने के बाद कड़ाही में बचा तेल! महिलाएं इसे लेकर अक्सर कश्मकश में रहती है, न ही इसे खाने के लिए दोबारा इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि ये सेहत के लिए हानिकारक है और न ही इसे फेंक सकते हैं. तो फिर आखिर करें तो करें... चलिए तो फिर आज यही जानते हैं कि आखिर कैसे बचे हुए तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं...

तला-गला खाने की क्रेविंग के बाद कड़ाही में बचे तेल का इस्तेमाल कुछ इस तरह करें, कि वो यूं ही ज़ाया न हो. 

जंग से पाए छुटकारा 

बरसात के मौसम में घर के दरवाजों पर, कुंड़ी और तालों पर लगने वाली जंग से छुटकारा पा सकते हैं. बस बचे हुए तेल का कुछ इस तरह इस्तेमाल करना होगा. दरअसल जंग लगी जगहें काफी तेज आवाज करती हैं, ऐसे में वहां तेल लगाए जिससे काफी हद तक आवाज कम की जा सकती है.

अचार करें तैयार

कड़ाही में अगर तेल बच जाए, तो इसका इस्तेमाल आप अचार में डाल कर करें, जिससे न तो आपका तेल खराब होगा और बखूबी ढंग से इस्तेमाल भी हो जाएगा. आप इसे मिर्च, अदरक और लहसुन के अचार में डालकर सेवन कर सकते हैं. 

गार्डनिंग में कारगर

बचे हुए तेल का इस्तेमाल आप गार्डनिंग में भी आसानी से कर सकते हैं. दरअसल कई बार पौधों के आस-पास बहुत ज्यादा कीड़े-मकोड़े नजर आने लगते हैं. इससे पौधो को कई तरह के नुकसान होते हैं. इसका इलाज कड़ाही में बचे तेल के पास है, आप बस यूं करें कि बचे हुए तेल को एक कटोरी में भरकर उस पौधे के पास रख लें. इससे उस पौधे के आसपास आने वाले कीड़े नहीं आएंगे और पौधे के नुकसान नहीं पहुंचेगा.