logo-image

Skin Care Tips: चेहरे के काले धब्बों से हैं परेशान... महंगे प्रोडक्ट्स से कई गुना बेहतर है ये देसी नुस्खा!

हमारी खराब लाइफस्टाइल के चलते, स्किन पर नजर आने वाला ग्लो ढल गया है. चेहरे पर और आंखों के नीचे धब्बे दिखने लगे हैं, जिससे हमें खुद भी अपना चेहरा पसंद नहीं आता. ऐसे में अगर आपको ये ग्लो दोबारा लाना है, तो बस...

Updated on: 24 May 2023, 04:49 PM

नई दिल्ली:

बस एक खूबसूरत चेहरा... यही तो चाहिए, लेकिन कैसे? यूं तो बजारों में तमाम ब्यूटी प्रोडक्ट्स हैं, जो चंद मिनटों में आपको सुंदर बनाने का दावा करते हैं, लेकिन ये महज विज्ञापन है, कोई हकीकत नहीं. इसलिए तो आज एक ऐसी चीज बताएंगे, जो आपके चेहरे को किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स से कई गुना ज्यादा निखार देगी. साथ ही इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है, और सबसे खास बात... ये आपके घर में ही मौजूद है, जानना चाहेंगे क्या? तो चलिए बताते हैं...

हमारी खराब लाइफस्टाइल के चलते, स्किन पर नजर आने वाला ग्लो ढल गया है. चेहरे पर और आंखों के नीचे धब्बे दिखने लगे हैं, जिससे हमें खुद भी अपना चेहरा पसंद नहीं आता. ऐसे में अगर आपको ये ग्लो दोबारा लाना है, तो बस घर में रखे नारियल तेल और लौंग का इस्तेमाल कीजिए, और फिर देखिए कमाल... दरअसल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर लौंग में एंटीफंगल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल के गुण पाएं जाते हैं, जिससे ये चेहरे के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद रहता है. हालांकि लौंग को सीधे चेहरे पर नहीं लगाया जा सकता, इसलिए इसे अगर नारियल तेल में मिलाकर लगाया जाए, तो ये चेहरे पर कमाल का असर दिखाएगा. 

कैसे करें इस्तेमाल?

लौंग के तेल की 2 से 4 बूंदों को एक चम्मच नारियल तेल के साथ मिलाकार उसमें चुटकी भर हल्दी डालें, फिर जिस जगह आपके चेहरे पर धब्बे हों, उस जगह इस तेल के मिश्रण को लगा लें, हालांकि याद रहे कि अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव हो, तो इस मिश्रण का इस्तेमाल सावधानीपूर्वक करें, वहीं अगर चेहरे पर जरा भी जलन हो, तो चेहरा तुरंत धो लें. 

ऐसे चमक उठेगा चेहरा

  • धूप की यूवी किरणों से अपने चेहरे को सुरक्षित रखने के लिए नीम के तेल का उपयोग करें. नीम के तेल को बिना किसी तेल में मिक्स किए लगाया जा सकता है. 
  • अगर आप ड्राई स्किन से परेशान हैं, तो सिर्फ नारियल के तेल को भी चेहरे पर लगा सकते हैं, इससे आपको बहुत फायदा पहुंचेगा. 
  • अगर आप चेहरे पर झाइयों से परेशान हैं, तो सरसों के तेल को आजमा कर देंखे. इसे नींबू के रस के साथ मिलाएं, और चेहरे पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाए.