News Nation Logo

खाना चाहते हैं कुछ टेस्टी, जरा ट्राई करें ये आलू चीज सैंडविच की रेसिपी

इसके इंग्रीडिएंट्स (ingredients) की लिस्ट बता देते हैं. तो, इस सैंडविच को बनाने के लिए आपको चाहिए दो उबले हुए आलू, ब्रेड स्लाइसिज, 2 हरी मिर्च, मक्खन की टिक्की. अब भई सैंडविच की बात हो रही हो तो बिना मसालों के तो सैंडविच बेस्वाद लगेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 15 Sep 2021, 01:16:53 PM
Aaloo Cheese Sandwich

Aaloo Cheese Sandwich (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

सुबह के नाश्ते में अक्सर मम्मी ये सोचकर परेशान हो जाती है कि आखिर सुबह-सुबह क्या बनाए. जो हेल्दी तो हो ही साथ में टेस्टी भी हो. तो, ऐसे में उन्हें झटपट बनाने वाला स्नैक याद आता है. जो कि आलू का सैंडविच है. पर हम पहले ही बता दें कि ये सिर्फ आलू सैंडविच (sandwich) नहीं. ये चीज़ आलू सैंडविच है. आया ना मुंह में पानी. अरे भई ये चीज (cheese) है ही ऐसी कि किसी भी खाने में डाल दो उसका टेस्ट दोगुना बढ़ा देती है. अब ज्यादा इंतजार ना कराते हुए जल्दी से आपको इसकी रेसिपी बता देते हैं. तो बस उसके लिए आप ये वीडियो पूरा देखें. भई तभी तो पता चलेगा कि आखिर ये आलू चीज़ का सैंडविच हटकर कैसे बनेगा. और सबसे बड़ी बात कि इसको बनाने के लिए ज्यादा इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा. बता दें, इस सैंडविच को बनाने में केवल 15 से 20 मिनट का टाइम लगेगा. बस, इसके सारे इंग्रीडिएंट्स (ingredients) आपके पास होने चाहिए. तो चलिए बताते है कुछ ही मिनट में बनने वाले आलू चीज सैंडविच को बनाने की रेसिपी. 

                                   

सबसे पहले फटाफट इसके इंग्रीडिएंट्स (ingredients) की लिस्ट बता देते हैं. तो, इस सैंडविच को बनाने के लिए आपको चाहिए दो उबले हुए आलू, ब्रेड स्लाइसिज, 2 हरी मिर्च, मक्खन की टिक्की. अब भई सैंडविच की बात हो रही हो तो बिना मसालों के तो सैंडविच बेस्वाद लगेगा. तो मसालों में लीजिए लाल मिर्च पाउडडर, गर्म मसाला, धनिया पाउडर, चाट मसाला, काली मिर्च का पाउडर, स्वाद के लिए नमक, अब थोड़ा सा खट्टा टेस्ट लाने के लिए अमचूर का पाउडर. ये तो हो गए मसाले. अब जरा इसकी खुशबू बढ़ाने के लिए हरे धनिए के पत्ते और ले लें. अब इसके साथ खाने के लिए हरी और लाल चटनी जरूर रख लीजिएगा. 

                                 

अरे अरे सबसे जरूरी इंग्रीडिएंट भूल रहें हैं आप वो है चीज़. अब चीज़ भी बहुत तरीके की आती है. पर हम तो कहेंगे कि या तो आप इसमें मोजरेला चीज इस्तेमाल करें और वरना चीज़ स्लाइस (cheese slice) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दोनों ले सकें तो दोनों ले लीजिए. टेस्ट तीन गुना बढ़ जाएगा. 

                                 

तो चलिए अब इंग्रीडिएंट्स तो इक्कट्ठे हो गए. अब जरा इसे बनाना शुरू करते हैं. तो इसे बनाने के लिए एक मिक्सिंग बाउल (mixing bowl) में उबले हुए आलू को मैश कर लें. और इसमें थोड़ी-सा लाल मिर्च पाउडर, गर्म मसाला, धनिया पाउडर, चाट मसाला, काली मिर्च पाउडर, अमचूर पाउडर और नमक डाल दें. इसके साथ ही हरी मिर्च काटकर डाल दें. इसके साथ ही इसमें मोजरेला चीज़ (mozrella cheese) भी डाल दें. उसके बाद इन सभी को कर ले अच्छे से मिक्स. अब ब्रेड स्लाइस लें और उसके एक साइड हरी चटनी और दूसरी साइड मक्खन लगा दें. और उस पर बनाई गई आलू की स्टफिंग रख दें. अब अगर आपके पास चीज़ स्लाइस है तो उसे भी स्टफिंग के ऊपर रख दीजिए. ताकि जब उसे तवे पर सेका जाए तो वो चीज़ मेल्ट होकर सैंडविच का टेस्ट बढ़ा दे. अब ब्रेड की स्लाइस को कवर कर दीजिए. 

                                 

अब सैंडविच को तवे पर रखकर सेकना शुरू कर दें. और ध्यान रहे उसे जलाना नहीं है. बस, ब्रेड का कलर ब्राउन होने तक उसे सेक लें. और ये सिक गए आपके गर्मा गर्म सैंडविच. अब इस सैंडविच को जरा सर्व करें. लेकिन, ठहरिए इसे बनाने में इतनी मेहनत कर ली है. तो जरा सर्व करते टाइम भी थोड़ी गार्निशिंग (garnishing) करें. इसे और लजीज बनाने के लिए सैंडविच पर ऊपर से चीज़ डाल दें. ताकि उसे देखकर ही बच्चे झटपट खाना शुरू कर दें. और आखिर में इसे रेड और ग्रीन सॉस के साथ सर्व करें और फैमिली के साथ एन्जॉय करते हुए खाएं.

First Published : 15 Sep 2021, 01:16:53 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.