News Nation Logo
Banner

Ramadan Recipes: रमजान के इफ्तार में बनाएं ये दही से बने टेस्टी कबाब, पढ़ें रेसिपी

डॉक्टरों के अनुसार सेहरी में तली चीज़ों कर परहेज करें, इससे आपको पूरे दिन प्यास लगेगी और आपका डायजेशन सिस्टम भी बिगड़ सकता है.

By : Akanksha Tiwari | Updated on: 27 Apr 2019, 08:35:59 AM
रमजान रेसिपी Ramadan recipes (फाइल फोटो)

रमजान रेसिपी Ramadan recipes (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रमजान 2019 (Ramdaan 2019) का महीना कुछ ही दिनों शुरू होने वाला है. रमजान में रोज़ा रखना हर मुसलमान के लिए फर्ज हैं. इस चिलचिलाती गर्मी में रोज़ों के साथ अगर आप सावधानियां रखेंगे, तो आप आसानी से रोज़े रह सकेंगे. रमजान का महीना इस्लाम धर्म में बेहद खास माना जाता है. रमजान के महीने में मुसलमान लोग पूरे दिन उपवास (रोजा) करते हैं और शाम को इफ़्तार के साथ अपना उपवास तोड़ते हैं.

डॉक्टरों के अनुसार सेहरी में तली चीज़ों कर परहेज करें, इससे आपको पूरे दिन प्यास लगेगी और आपका डायजेशन सिस्टम भी बिगड़ सकता है. यहां हम आपको दही के कबाब की आसान रेसिपी बता रहे हैं.

यह भी पढ़ें- 5 मिनट में बनाएं ये टेस्टी नाश्ता, और नाश्ते में क्या बनाएं शब्द से पाएं छुट्टी

दही के कबाब बनाने की रेसिपी ( Dahi ke Kabab Recipe)

आवश्यक सामग्री


गाढ़ा दही – 01 कप

भुना हुआ बेसन– 3 बड़े चम्मच

कार्न फ्लोर– 4 बड़े चम्मच

तेल– तलने के लिए

हरी धनिया– 2 बड़े चम्मच (कटी हुई)

हरी मिर्च– 3 (बारीक कटा हुआ)

अदरक का पेस्ट – 1/2 छोटा चम्मच

काली मिर्च पाउडर– 1/5 छोटा चम्मच

नमक – स्वादानुसार

यह भी पढ़े- कैसे रखें गर्मियों में अपना ख्याल, इन फल और सब्जियां से खुद को रखें तंदुरुस्त

दही के कबाब बनाने की विधि-


दही कबाब के लिए हमें सबसे पहले पानी निकला दही Hung curd बनाना होगा. इसके लिए 500 ग्राम ताजा दही लें और उसे सूती कपड़े में बांध कर पोटली नुमा बना लें. पोटली को थोड़ा ऊंचाई पर लटका दें और उसके नीचे एक बाउल रख दें. 4 घंटे में दही से पानी निकल कर बाउल में जमा हो जाएगा और कपड़े में दही Hung Curd तैयार हो जाएगा.

यह भी पढ़ें- बिना तकिया सोने के हैं चौंका देने वाले फायदे, जानें यहां

कबाब के लिए बड़े बाउल में हंग कर्ड को रखें और उसमें भुना बेसन मिला दें. साथ ही बाउल में हरी धनिया, हरी मिर्च, काली मिर्च पाउडर, अदरक पेस्ट और नमक डाल दें. अब सारी चीजों को आपस में अच्छी तरह से मिला लें. अब कॉर्न फ्लोर को एक बडी प्लेट में निकाल लें. इसके बाद थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर हाथों में लगाएं और कबाब बनाने भर का बेसन का मिश्रण हाथ में लें और उसे गोल कर लें. इसके बाद गोले को हथेलियों से दबा कर चपटा कर लें और उसके दोनों ओर कॉर्न फ्लोर अच्छी तरह से लगा लें.

यह भी पढ़ें- अगर आप पीते हैं कॉफी तो आज ही कर दें बंद, हो सकतीं हैं ये खतरनाक बीमारियां

सारे कबाब इस तरह तैयार करने के बाद नॉन स्टिक तवा गरम करें. तवा गरम होने पर उसमें 3 छोटे चम्मच तेल डालें. तेल गरम होने पर कबाब को तवे पर रखें और धीमी आंच में हल्का भूरा होने तक सेंक लें. अब आपके दही कबाब Dahi Kabab तैयार हैं. कबाब को हरी धनिया की चटनी और टोमैटो सॉस के साथ परोसें.

First Published : 26 Apr 2019, 03:03:28 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो