logo-image

बारिश के मौसम में अपच की समस्या से परेशान... ये रहा बेस्ट घरेलू इलाज

जून का आगाज हो चुका है, जिसके साथ ही मौसम की तपिश कहर बरसा रही है. ऐसे में कुछ महीनों के इंतेजार के बाद बारिश की बूंदे बड़ी राहत देगी. यानि की इस जोरदार गर्मी के बाद बरसात के मौसम में हमें कई गुना आराम मिलेगा, लेकिन बरसात से जुड़ी...

Updated on: 01 Jun 2023, 07:03 AM

नई दिल्ली:

जून का आगाज हो चुका है, जिसके साथ ही मौसम की तपिश कहर बरसा रही है. ऐसे में कुछ महीनों के इंतेजार के बाद बारिश की बूंदे बड़ी राहत देगी. यानि की इस जोरदार गर्मी के बाद बरसात के मौसम में हमें कई गुना आराम मिलेगा, लेकिन बरसात से जुड़ी भी कई ऐसी परेशानी है, जिससे लोग अपने जीवन में अक्सर दो-चार होते हैं, जो कि है पाचन तंत्र की समस्या, इन्फेक्शन, डैंड्रफ, डायरिया वगैरह-वगैरह. ऐसे में अगर बरसात के मौसम में आप भी इसी तरह के लक्षण अपने शरीर में महसूस करते हैं, तो तैयार हो जाइये, क्योंकि आज हम बात करेंगे इस समस्या के बारे में, साथ ही बताएंगे इसका बचाव भी, तो चलिए शुरू करते हैं. 

यहां सबसे पहला सवाल है कि क्या वाकई में बरसात के मौसम में हमारे शरीर का पाचन तंत्र खराब हो जाता है, तो दरअसल होता यूं है कि बारिश का मौसम वायरस और बैक्टीरिया का खतरा साथ लाता है. साथ ही इस मौसम में हमारी गलत डाइट और कुछ लोगों में कमजोर इम्युनिटी के चलते, हमें पाचन तंत्र की समस्या से जूझना पड़ सकता है. वहीं बारिश के इस सुहावने मौसम में अत्याधिक तला भुना खाने से भी पेट फूलने और अपच की समस्या हो सकती हैं. 

बरसात के मौसम में एक और बात का खास ख्याल हमें सफाई का रखना है. दरअसल इस मौसम में होने वाले फंगल और बैक्टीरिया बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. ऐसे में माइक्रो जीव सक्रिय हो जाते हैं. वहीं बारिश के मौसम में मक्खियां भी खूब लगती है, गंदगी में बैठकर मक्खियां अपने पैरों में कीटाणु लगाकर हमारे खाने पर बैठ जाती है, जिससे हम बीमार पड़ सकते हैं. इससे हमें डायरिया जैसी परेशानी से जूझना पड़ सकता है. 

ये हैं बचाव: अगर बरसात में किसी तरह की परेशानी से खुद को सुरक्षित रखना चाहते हो, तो बाहर का खाना बिल्कुल न खाएं. वहीं खाना खाते वक्त कीटाणु से बचाव के लिए साबुन से हाथ को जरूर धोएं. साथ ही घर में भी खाना खुला ना रखें, वरना गंदी मक्खियों के बैठने का खतरा रहता है, इसके साथ ही साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें और पाचन समस्या से बचाव के लिए ज्यादा तले भुने खाना खाने से बचें.