logo-image

Bhindi Curry Recipe: पंजाबी स्टाइल में बनाएं बेहद स्वादिष्ट भिंडी कढ़ी, यहां सीखें रेसिपी

अगर आपको भिंडी पसंद हैं और खाने में कुछ एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं तो भिंडी कड़ी डिश (Bhindi Curry Dish) एक शानदार ऑप्शन सकती है.

Updated on: 11 Apr 2023, 03:58 PM

नई दिल्ली:

Bhindi Kadhi Recipe In Hindi: अगर आपको भिंडी पसंद हैं और खाने में कुछ एक्सपेरिमेंट करना चाहते हैं तो भिंडी कड़ी डिश (Bhindi Curry Dish) एक शानदार ऑप्शन सकती है. पंजाबी जायके से भरपूर भिंड़ी कढ़ी लोग बेहद पसंद करते हैं. इसे बनाना भी उतना ही आसान है. सूखी भिंडी की सब्जी को छोड़ आज आपको भिंडी कढ़ी का लजीज स्वाद चखना चाहिए. रूटीन सब्जियों से बोर हो गए हैं तो भी मुंह का ज़ायका बदलने ये डिश ट्राई कर सकते है. पंजाबी स्टाइल में बनी भिंड़ी कढ़ी की सब्जी आपको उंगलियां चाटने पर मजबूर कर देगी. 

लंच या डिनर के लिए भिंडी कढ़ी एक परफेक्ट रेसिपी हो सकती है. साथ ही इसे बनाना भी बिल्कुल आसान है. बैचलर से लेकर नौसिखिए कुक भी इसे घर पर अपने अकेले के खाने के लिए पका सकते हैं. तो आइए जानते हैं भिंडी कढ़ी कैसे बनती है.  

सबसे पहले जानें भिंडी कढ़ी बनाने की सामग्री
भिंडी- 1/2 किलो
दही-1 कप
बेसन-2 टेबलस्पून
हल्दी-1/2 टी स्पून
धनिया पाउडर-1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर-1/4 टी स्पून
तेल-2 टेबलस्पून

तड़के के लिए
जीरा-1/4 टी स्पून
साबुत लाल मिर्च-2
देसी घी-2 टेबलस्पून
दालचीनी-1 इंच टुकड़ा

भिंडी कढ़ी बनाने की रेसिपी
सबसे पहले एक बड़े पतीले या भगोने में दही लें. इसके बाद दही में बेसन डालकर दोनों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें. अब इस मिश्रण में हल्दी, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें.  इस मिश्रण को अच्छी तरह ब्लेंड करें. 2-3 कप पानी डालकर एक बार फिर ब्लेंड करें. एक कड़ाही में तेल गर्म करें फिर इसमें दही-बेसन का मिश्रण डालकर पकाएं. धीमी आंच पर कढ़ी को उबलने दें. 

यह भी पढ़ें- बियर में मिला कैंसर फैलाने वाला ये खतरनाक केमिकल, समय से पहले हो जाएं सावधान

सबसे पहले पकाएं कढ़ी
कढ़ी में उबाल आने तक आप भिंडी काट लें. एक दूसरी कड़ाही में तेल गर्म करें. तेल गर्म होने के बाद उसमें कटी भिंडी और थोड़ा सा नमक भिंडी को कुरकुरा होने भून लें. इसके बाद एक बाउल में निकालकर अलग रख दें.

तड़का लगाकार कढ़ी को बनाएं मसालेदार
एक सॉसपैन में देसी घी गर्म करें. इसमें जीरा, सूखी लाल मिर्च और दालचीनी डाल दें. फिर फ्राई की हुई भिंडी और ये तड़का कढ़ी में डाल दें. चम्मच की मदद से तड़का और भिंडी को कढ़ी के साथ अच्छे से मिक्स करें. अब कड़ाही ढककर कढ़ी को 7-8 मिनट तक और पकाएं फिर गैस बंद कर दें. 

पंजाबी स्टाइल की भिंडी कढ़ी तैयार है इसे आप रोटी और चावल के साथ सर्व कर सकते हैं.