logo-image

इन सीजन बनाएं पंजाबी आम का अचार, यहां पढ़ें सीक्रेट रेपिसी

हम यहां आपको पंजाबी आम के आचार की रेसिपी बताने जा रहे हैं. ये अचार अपने स्वाद और रंगत से ही आपके परिवार को अपना फैन बना लेगा.

Updated on: 25 Mar 2021, 03:13 PM

highlights

  • पंजाबी आम का अचार बनाना काफी आसान है
  • इस सीजन जरूर ट्राई करें पंजाबी आम का अचार

नई दिल्ली:

सर्दियों की विदाई के साथ ही गरमी का आगमन हो रहा है. यानि बाजारों में अब जल्द ही आम की कई वैराइटी आने वाली हैं, इसी के साथ घरों में अब आम का अचार बनाने की प्लानिंग भी शुरू होने लगी है. यूं तो हर घर में आम का अचार बनाने की एक अलग रेपिसी होती है लेकिन यदि इस बार आप कुछ नया ट्राई करना चाहते हैं तो हम आपके लिए आम के अचार की एकदम नई और आसान रेसिपी लेकर आए हैं. आज हम यहां आपको पंजाबी आम के आचार की रेसिपी बताने जा रहे हैं. ये अचार अपने स्वाद और रंगत से ही आपके परिवार को अपना फैन बना लेगा. आइए जानते हैं पंजाबी आम का अचार बनाने के लिए आपको किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और इसे बनाने की क्या विधि है?

पंजाबी आम का अचार बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली सामग्री-

कच्चा आम- आधा किलो
सरसों का तेल- 1 कप
सौंफ- 1 बड़ा चम्मच
मेथी का दाना- 1 बड़ा चम्मच
नमक- स्वादानुसार
हल्दी पाउडर- 1 बड़ा चम्मच
राई- 2 छोटे चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 2 चम्मच
कलौंजी- 2 छोटे चम्मच
काबुली चना- एक चौथाई कप

पंजाबी आम का अचार बनाने की विधि-

सबसे पहले सरसों के तेल को धुंआ आने तक गरम करें. जब आपका तेल धुंआ देने लगे तो उसे चूल्हे से उतार दें और ठंडा होने के लिए रख दें. आम को काटकर उसके बीज निकाल लें और उसे अपनी सुविधानुसार छोटे या बड़े टुकड़ों में काटकर एक अलग बर्तन में रख लें. अब सौंफ और मेथी को कूट लें.

अब कटे हुए आम के टुकड़ों में हल्दी, मिर्च, नमक, राई, कलौंजी, काबुली चना और कुटे हुए मसाले डालकर अच्छी तरह से मिला लें. अब इसमें आधा तेल डाल दें. सब कुछ अच्छी तरह से मिक्स होने के बाद इसे एक साफ कांच के कंटेनर में रखें. ध्यान रहे कि कांच के कंटेनर में पानी या नमी बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए. अब इस कंटेनर को करीब 4-5 दिन तक धूप में रखें. अब इसमें बाकी बचा हुआ तेल भी डाल दें ताकि पूरा अचार तेल में अच्छी तरह से डूब जाए. अब इसे करीब दो हफ्ते तक धूप में रखें. अब आपका पंजाबी आम का अचार पूरी तरह से तैयार हो चुका है.