News Nation Logo

दुनिया भर में लोग अपना रहे वीगन डाइट, जानें इसकी पूरी डिटेल

दावा यहां तक किया जा रहा है कि भविष्य में पूरी दुनिया वीगन डाइट चार्ट फॉलो करेगी. यह दावा कितना सच होगा ये तो वक्त बताएगा, फिलहाल वीगन होने पर चर्चा जारी है.

News Nation Bureau | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 22 Oct 2021, 02:40:26 PM
vege768678

vegen (Photo Credit: social media)

नई दिल्ली :

दुनिया भर में बहुत से लोग इस समय वीगन डाइट के लिए आंदोलन चला रहे हैं. दुनिया के तमाम देशों से लोग वीगन होते जा रहे हैं. वीगन डाइट अपनाने वालों की ओर से दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि भविष्य में पूरी दुनिया वीगन डाइट चार्ट फॉलो करेगी. यह दावा कितना सच होगा ये तो वक्त बताएगा लेकिन हम आपको बताते हैं कि आखिर ये वीगन डाइट है क्या और क्या हैं इसके फायदे  और नुकसान. वीगन डाइट कुछ-कुछ शाकाहार से मिलता-जुलता है. वीगन डाइट अपनाने वाले नॉनवेज, यहां तक की अंडे से भी दूर रहते हैं लेकिन शाकाहारियों और वीगन में एक अंतर है. शाकाहारी लोग दूध और दूध से बने प्रोडक्ट भी यूज करते हैं लेकिन वीगन डाइट अपनाने वाले दूध से बने उत्पाद यानी मिल्क प्रोडक्ट भी यूज नहीं करते. 

अब सवाल उठता है कि वीगन डाइट अपनाने के फायदे क्या हैं तो आपको बता दें कि वीगन डाइट के कई फायदे हैं-

1. वीगन डाइट में एंटी आक्सीडेंट से भरपूर चीजें शामिल होती हैं और वीगन डाइट ब्लडप्रेशर और डायबिटिज जैसी बीमारियों के कंट्रोल करने में फायदेमंद हैं. 

2. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं, वह वीगन डाइट अपनाएं तो बिना किसी हेल्थ साइड इफेक्ट वह वजन कम कर सकते हैं. 

इसे भी पढ़ेंः स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोज रोएं 

3. वीगन डाइट पशु-पक्षियों की रक्षा में मददगार साबित होती है. बिना किसी भाषणबाजी और एक्ट्रा एफर्ट के आप जीव रक्षा में सहयोग कर सकते हैं. 

हालांकि वीगन डाइट के कुछ नुकसान भी हैं. वीगन डाइट अपनाने से पहले ये जान लेना भी जरूरी है कि इसके क्या नुकसान  हो सकते हैं-

1. कई पोषक तत्व नॉनवेज या मिल्क प्रोडक्ट में ही ज्यादा मिलते हैं. वीगन डाइट अपनाने से आपमें प्रोटीन, ओमेगा-3 आदि पोषक तत्वों की कमी हो सकती है. 

2. ज्यादा लोग वीगन डाइट अपनाएंगे तो जो लोग जीवन-यापन के लिए नॉनवेज या मिल्क प्रोडक्ट से जुड़े धंधे में हैं, उन्हें नुकसान होने लगेगा. 

First Published : 22 Oct 2021, 02:40:26 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.