logo-image

Pav Bhaji Recipe: घर में इस तरह से बनाएं मुंबई स्टाइल 'पाव भाजी'

आप भी अगर पोहे, पराठे, पूरी को ब्रेकफास्ट में खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार आप पाव भाजी बनाने की कोशिश करें. इसे घर पर बनाना बेहद आसान है

Updated on: 30 Jun 2021, 02:29 PM

नई दिल्ली:

शाम के स्नैक्स की बात हो या सुबह के नाश्ते की, मुंबई में पाव भाजी सभी को खानी पसंद होती है. भारतीय स्ट्रीट फूड को पसंद करने वाले, तो पाव भाजी को जरूर पसंद करते हैं. आप भी अगर पोहे, पराठे, पूरी को ब्रेकफास्ट में खाकर बोर हो चुके हैं तो इस बार आप पाव भाजी बनाने की कोशिश करें. इसे घर पर बनाना बेहद आसान है. पाव भाजी को मसालों, मक्खन और मैश की हुई सब्जियों के साथ तैयार किया जाता है. इसे बनाने की तैयारी से लेकर खाने की प्लेट में आने तक करीब 45 मिनट का समय लगेगा. आप हम आपको बताने वाले हैं बिल्कुल मुंबई के स्टाइल वाली पाव भाजी की रेसिपी. जिसे खाकर घर के लोग आपकी तारीफ जरूर करेंगे.

यह भी पढ़ें: इस तरीके से बनाएं भरवां करेला, जानें क्या है Recipe

पाव भाजी बनाने के लिए सामग्री
1 1/2 टेबल स्पून तेल
50 ग्राम मक्खन
1 कप प्याज (महीन कटा हुआ)
1 टी स्पून अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 टी स्पून मिर्च पाउडर
1 स्पून कश्मीरी लाल मिर्च
3 टी स्पून पाव भाजी मसाला
एक गुच्छा हरा धनिया
1/2 कप शिमला मिर्च (महीन कटी)
1/2 कप मटर उबले हुए
2 टमाटर पिसे हुए
आधा चम्मच हल्दी
1 चुटकी हींग
1 कप आलू (टुकड़ों में कटा हुआ)
1 नींबू
1 पैकेट पाव

पाव भाजी बनाने की विधि

भाजी बनाने के लिए पैन को गैस पर चढ़ाएं और इसमें 1 चम्मच तेल और 1 चम्मच मक्खन डालें. अब इसमें शिमला मिर्च, टमाटर, मटर और आलू डालकर 5 मिनट तक हल्का पानी मिलाते हुए पकाएं. अब इसमें अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भली भांति मिक्स करें. नमक, लाल मिर्च पाउडर और पाव भाजी मसाला डालकर अच्छे से मसलें. दूसरी तरफ गैस पर एक पैन में थोडा बटर लें और इसमें प्याज को तब तक भूनें जब तक यह सुनहरी भूरी नहीं हो जाती है. अब इसमें हल्दी, हींग और पावभाजी मसाला डालें और पकाए. आखिर में कश्मीरी लाल मिर्च मिलाएं और इस पूरे मिश्रण को सब्जियों वाले पैन में मिलाएं और जरूरत के मुताबिक पानी मिलाएं. आखिर में धनिया पत्ती और बटर मिलाएं. आपकी भाजी तैयार है. पाव बनाने के लिए तवे को गैस पर चढ़ाएं. इसपर मक्खन डालें. पाव को बीच से काट कर 5 से 7 मिनट तक मद्धम आंच पर सेंक लें. आपकी टेस्टी पाव भाजी तैयार है. नींबू और बटर डालकर सर्व करें.