logo-image

अब बिना तेल और बिना ज्यादा तले झटपट बनाएं समोसा, वेट लॉस वालों को मिलेगी मदद

बहुत से लोगों को समोसा (Samosa) बहुत पसंद होता है लेकिन हर कोई इसे चाहकर भी नहीं खा पाता. कुछ लोग इसे तेल में भुने जाने की वजह से नहीं खा पाते.

Updated on: 15 Jun 2022, 10:15 AM

New Delhi:

हिंदुस्तान में समोसे का चलन बहुत है. बहुत से लोगों को समोसा (Samosa) बहुत पसंद होता है लेकिन हर कोई इसे चाहकर भी नहीं खा पाता. कुछ लोग इसे तेल में भुने जाने की वजह से नहीं खा पाते. सबकी टेंशन रहती है कि यह एक तो डीप फ्राई रहता है और दूसरा एक ही तेल को बार बार इस्तेमाल किया जाता है. इसलिए ज्यादा तेल में बनने की वजह से लोग समोसा नहीं खाते. लें अब आपको अपना मन मारना नहीं पड़ेगा. अब आप बिना टेल भुने और न ज्यादा तेल का इस्तेमाल किये समोसा खा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इस टेस्टी और हेल्दी समोसे की रेसिपी. 

यह भी पढ़ें- वीकेंड पर बनाएं टेस्टी Potato Roll, बच्चे खाकर हो जाएंगे मस्त

समोसा बनाने की सामग्री

1 कप मैदा
उबले हुए आलू
पनीर
लाल मिर्च पाउडर
धनिया पाउडर
चाट मसाला
गरम मसाला
नमक

समोसा बनाने का तरीका -

सबसे पहले एक बड़े बाउल में मैदा, नमक और थोड़ा सा पानी डालकर आटा गूंद लें. आटा गूंदने समय इस बात का जरूर ध्यान रखें कि ये डो ना ज्यादा मुलायम हो और ना ज्यादा सख्त. अब एक बाउल में उबले आलू, लाल मिर्च पाडर, चाट मसाला, धनिया पाउडर, गरम मसाला, और नमक मिलाकर समोसे के लिए स्टफिंग तैयार करें. आटे की छोटी गोली बनाकर बेल लें और उसमें स्टफिंग रखकर समोसे के आकार में तिकोना आकार दें. एक प्रेशर कुकर को गरम होने के लिए रख दें. कुकर में नमक डालें और एक जाली स्टैंड रखकर 10 मिनट के लिए उसे ढक कर धीमी आंच पर छोड़ दें. तब तक एक प्लेट पर घी लगाकर तैयार किए समोसे कसे उस पर रख दें. इस प्लेट को कुकर में जाली स्टैंड पर रख दें और 20 मिनट तक पकने दें. अब आपके टेस्टी और बिना ऑयली समोसे तैयार हैं. इसे आप किसी भी चटनी के साथ खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इन 5 लाजवाब Biryani को टेस्ट करना मत भूलना, बना देंगी आपका दिन