logo-image

घर पर बनाएं मटन जैसी कटहल की सब्जी, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

यदि आप शाकाहारी हैं और नॉन वेज का मजा लेना चाहते हैं तो आप कटहल की सब्जी ट्राई कर सकते हैं.

Updated on: 03 Mar 2021, 01:30 PM

नई दिल्ली:

वेज खाने वालों के लिए ऑप्शन की कोई कमी नहीं है. हमारे देश में ऐसी तमाम सब्जियां मौजूद हैं, जिन्हें तरीके से बनाया जाए तो ये सुपरहिट नॉनवेज आइटम्स को भी पटखनी दे सकते हैं. जी हां, यदि आप शाकाहारी हैं और नॉन वेज का मजा लेना चाहते हैं तो आप कटहल की सब्जी ट्राई कर सकते हैं. हमारे देश में ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं है जो शुद्ध शाकाहारी होते हुए नॉनवेज का मजा लेना चाहते हैं लेकिन वे नॉनवेज खाना नहीं चाहते हैं. तो आज हम ऐसे ही लोगों की सभी दिक्कतों को दूर करते हुए कटहल की सब्जी की ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं, जो आपको मटन से भी ज्यादा टेस्टी लगेगा.

मटन जैसी कटहल की सब्जी बनाने के लिए जरूरी सामग्री-
कटहल- आधा किलो
तेल- आधा कप
जीरा- एक छोटा चम्मच
प्याज- एक, कद्दूकस हुआ
अदरक- एक इंच, बारीक कटा
लहसुन- 5 कलियां, बारीक कटी
टमाटर प्योरी- एक कप
धनिया पाउडर- 2 छोटे चम्मच
नमक- स्वादानुसार
लाल मिर्च पाउडर- एक छोटा चम्मच
हल्दी- आधा छोटा चम्मच
गरम मसाला- आधा छोटा चम्मच
हरी मिर्च- 2, लंबी कटी हुई
धनिया पत्ते- 2 चम्मच

विधि-
सबसे पहले कटहल को छील लें. अब अपने हाथों में तेल लगाकर कटहल को अपने मनपसंद आकार में काट लें. यदि आप अपने हाथों में तेल नहीं लगाएंगे तो कटहल काटने की वजह से आपके हाथों में खुजली हो सकती है. कटहल काटने के बाद इसकी डंठल को बाहर निकाल दें. अब एक बर्तन में तेल डालें और तेज आंच पर गरम करें. तेल गरम होने जाने पर इसमें कटे हुए कटहल डाल दें और अच्छे से फ्राई कर लें. कटहल को फ्राई करने के बाद इसे निकालकर एक दूसरे बर्तन में रख दें.

अब इसी तेल में जीरा, प्याज, लहसुन, अदरक डालकर अच्छी तरह से फ्राई कर लें. अब आप इसमें टमाटर की प्योरी डाल दें और अच्छी से भूनें. जब ये प्याज और टमाटर का ये मिश्रण अच्छी तरह से पक जाए तो सभी मसाले, हरी मिर्च और कटहल भी डाल दें. सब कुछ डालने के बाद अब इसमें थोड़ा पानी डाल दें और धीमी आंच पर उबाल आने तक अच्छे से पकाएं. आपका मटन जैसे स्वाद वाली कटहल की सब्जी बनकर तैयार हो गई. खाने के लिए बर्तन में निकालें और धनिया के पत्ते डालकर गरम-गरमा सर्व करें.