News Nation Logo
Banner

मिट्टी के बर्तन में खाना बनाने से कई तरह के रोग रहेंगे दूर, जानें कैसे

मिट्टी के तवे पर रोटी बनाकर खाने से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है बल्कि आप कई रोगों से भी दूर रहते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो मिट्टी के तवे पर रोटी बनाने से उसका एक भी पोषक तत्व नष्ट नहीं होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 23 Aug 2021, 09:07:44 PM
earthen pots

मिट्टी के बर्तन (Photo Credit: गूगल)

highlights

  • मिट्टी के बर्तन में पका भोजन खाने से व्यक्ति कई तरह के रोगों से दूर रहता है
  • बर्तन में पका खाना न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक भी होता है
  • इन बर्तनों पर भोजन पकाने से उसके पोषक तत्व खत्म नहीं होते हैं.

नई दिल्ली:

आजकल व्यस्त जीवनशैली के चलते लोगों को खान-पान की अच्छी आदतों के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल मेंटेन करना भी काफी मुश्किल हो गया है. जिसकी वजह से लोग बीमार भी अधिक पड़ने लगे हैं. अगर आयुर्वेद की माने तो मिट्टी के बर्तन में पका भोजन खाने से व्यक्ति कई तरह के रोगों से दूर रहता है. कब्ज, गैस जैसी समस्याएं व्यक्ति से कोसों दूर रहती हैं. आपने भी अक्सर घर के बड़े-बुर्जुगों को यह कहते सुना होगा कि मिट्टी के बर्तन में बना खाना खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. मिट्टी के बर्तन में पका खाना न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि पौष्टिक भी होता है. इन बर्तनों पर भोजन पकाने से उसके पोषक तत्व खत्म नहीं होते हैं.

लेकिन बात अगर मिट्टी के तवे पर बनाई जाने वाली रोटी की करें तो यह आपकी समस्या काफी हद तक कम करने में आपकी मदद कर सकती है. मिट्टी के तवे पर रोटी बनाकर खाने से न सिर्फ आपका पाचन तंत्र स्वस्थ बना रहता है बल्कि आप कई रोगों से भी दूर रहते हैं. विशेषज्ञों की मानें तो मिट्टी के तवे पर रोटी बनाने से उसका एक भी पोषक तत्व नष्ट नहीं होता है. जबकि एल्यूमीनियम के बर्तन में खाना बनाने से 87 प्रतिशत पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं. पीतल के बर्तन में खाना बनाने से  7 प्रतिशत पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. साथ ही कांसे के बर्तन में बने खाने से 3 प्रतिशत पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं. केवल मिट्टी के बर्तन में बने खाने में 100 प्रतिशत पोषक तत्व मौजूद रहते हैं. मिट्टी के तवे पर बनी रोटी खाने के कई फायदे हैं -

नहीं जलती है रोटी 

मिट्टी के तवे को गर्म होने में समय लगता है, इसल‍िए एक बार ये गर्म हो जाएं तो इसमें रोटी सेंकते समय ये जलती नहीं है. और काफी समय तक रोटियां खराब भी नहीं होती है.

गैस से छुटकारा

घंटों एक ही जगह बैठकर काम करने से अधिकतर लोगों को पेट में गैस की समस्या होने लगती है. अगर आप भी इस समस्या से जुझ रहे हैं तो मिट्टी के तवे पर रोटी पकाकर खाएं. आपको जल्दी ही पेट गैस की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.

रोगों से बचाए रखने में करता है मदद

मिट्टी के तवे पर रोटी पकाकर खाने से यह मिट्टी के तत्वों को अवशोषित करके रोटी की पौष्टिकता बढ़ देता है. इसमें मौजूद प्रोटीन बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं. 

कब्ज से राहत

गलत खान-पान आजकल ज्यादातर लोगों के लिए कब्ज का कारण बनता जा रहा है.इस परेशानी से राहत पाने के लिए मिट्टी के तवे पर सेंकी रोटी को अपनी डाइट में शामिल करें.

 इन रखें बातों का ध्यान-

  • मिट्टी के तवे को साफ करने के लिए साफ कपड़े का यूज करें
  • मिट्टी के तवे पर रोटी कभी भी तेज आंच पर न सेंकें. ऐसा करने से आपका तवा चटक सकता है
  • मिट्टी के तवे को कभी भी साबुन से नहीं धोना चाहिए. ऐसा करने से यह साबुन को अवशोषित कर लेता है
  • इस तवे का इस्तेमाल करते समय इस पर पानी लगाना चाहिए

 

First Published : 23 Aug 2021, 09:05:07 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो