logo-image

बारिश में घर पर बनाएं वेजिटेबल पकोड़े, इस चटनी के साथ उठाएं मानसून का लुफ्त

पकोड़े चाहे मूंग के हो या फिर आलू प्याज़ के. बारिश में पकोड़े खाना हर किसी को पसंद होता है.

Updated on: 02 Jul 2022, 12:52 PM

New Delhi:

देश में कई जगह मानसून ने दस्तक दे दी है. बारिश के मौसम में चाय के साथ पकोड़े खाना हिंदुस्तानी चलन बहुत पुराना है. पकोड़े चाहे मूंग के हो या फिर आलू प्याज़ के. बारिश में पकोड़े खाना हर किसी को पसंद होता है. यही कारण है कि लोग घर पर रहकर अलग-अलग तरह के स्नैक्स बनाकर खाना पसंद करतेे हैं. आपको बताते हैं कि कैसे बनाए पकोड़े. इस बारिश में आप सादिष्ट पकोड़े घर पर बनाकर अपने घर वालों के सतह बारिश में एन्जॉय कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- इवनिंग स्नैक्स में तुरंत बनाएं टेस्टी Cheese Balls, चाय के साथ खाकर आएगा मज़ा

वेजिटेबल पकौड़े के लिए जरूरी सामग्री

1 हरी मिर्च, कटी हुई
1 पीस कटा हुआ अदरक
1 टमाटर, कटा हुआ
200 ग्राम बेसन
1 चम्मच मिर्च पाउडर
1 चम्मच गरम मसाला
1 चम्मच पिसा हुआ धनिया
2 कटे हुए आलू
1/2 फूलगोभी
1 प्याज, बारीक कटा हुआ
1/2 चम्मच नींबू का जूस
वनस्पति तेल, तलने के लिए
हरी चटनी

इस तरह करें तैयार

1. सबसे पहले एक कढ़ाई में तेल गर्म करें. इसी के साथ मिर्च, अदरक और टमाटर को एक साथ पीसकर पेस्ट बना लें, फिर अलग रख दें.बेसन को मसाले के साथ मिक्स कर लें. सभी कटी हुई सब्जियां डालें और बेसन में मिला लें. धीरे-धीरे पानी डालें और जब तक बेसन सब्जियोंं पर न लग जाए, तब तक मिलाते रहें.

2. अब इसमें टमाटर का मिश्रण डालें और अपने हाथों से अच्छी तरह मिलाएं, जब तक कि सब कुछ मिश्रित न हो जाए. थोड़ा सा नींबू का रस और मसाला डालें. इसमें थोड़ा नमक डाल लें. कड़ाही में तेल गर्म करें. अब एक मुट्ठी मिश्रण लें और छोटे-छोटे पकौड़े का आकार बनाकर तेल में डालें. अब इसे अच्छी तरह सुनहरा और कुरकुरे होने तक लगभग 4 मिनट तक भूनें. फिर स्वाद के लिए मसाला टेस्ट करें.

3. यदि छोटे-छोटे पकौड़े आपस में चिपके नहीं हैं, तो आप इस समय मिश्रण में थोड़ा पानी डाल सकते हैं. अब बचे हुए मिश्रण को तलते हुए पकौड़े बना लें. गरमा गर्म पकोड़े बनकर तैयार हैं अब इन्हे आप हरी चटनी या टमाटर मिर्च की चटनी के साथ परोसें. 

यह भी पढ़ें- आंखों और स्किन के लिए बेस्ट है ओस की बूंदें, जानें कैसे करती हैं कमाल