logo-image

Baisakhi 2024 Recipe: बैसाखी के त्योहार पर बनाएं ये खास व्यंजन, खाने वाले हो जाएंगे इम्प्रेस

Baisakhi 2024 Recipe: पंजाब में खासतौर पर बैसाखी के दिन से फसलों की कटाई को नए साल की शुरुआत माना जाता है. बैसाखी के लिए ढूंढ रहे हैं बेस्ट फूड रेसिपी यहां दी गई है 5 खास रेसिपी.

Updated on: 12 Apr 2024, 07:25 PM

New Delhi:

Baisakhi 2024 Recipe: पंजाब में खासकर बैसाखी के दिन फसलों की कटाई से नए साल की शुरुआत मानी जाती है. वैसे इसे भारत के कई हिस्सों में बड़े उत्साह के साथ मनाया जाता है. यह रंगों और खुशियों का त्योहार है, जिसमें लोग पारंपरिक पोशाकें पहनकर, गिद्दा-भंगड़ा करते हुए और स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेते हैं. बैसाखी के अवसर पर, पंजाब में कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाए जाते हैं. अगर आप इस साल बैसाखी के दिन स्पेशल लंच या डिनर प्लान कर रहे हैं तो आप अपने घर में इसे आसानी से बना सकते हैं. कुछ ट्रेडिशनल चीज़ें जो लोग इस दिन खाना पसंद करते हैं वो कौन सी हैं और उन्हे बनाने की रेसिपी क्या है आइए जानते हैं. 

1. बासुंदी

सामग्री

दूध - 1 लीटर
चीनी - 1/2 कप
केसर - कुछ धागे
बादाम - 10-12 (बारीक कटे हुए)
पिस्ता - 10-12 (बारीक कटे हुए)

विधि: एक भारी तले वाले बर्तन में दूध डालें और उबाल लें. धीमी आंच पर दूध को तब तक उबालें जब तक कि वह आधा न रह जाए. चीनी और केसर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. बादाम और पिस्ता डालें और कुछ देर तक पकाएं. बासुंदी को ठंडा होने दें और फिर परोसें.

2. पनीर टिक्का

सामग्री

पनीर - 250 ग्राम (क्यूब्स में कटा हुआ)
दही - 1/2 कप
अदरक-लहसुन का पेस्ट - 1 टेबलस्पून
लाल मिर्च पाउडर - 1/2 छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
गरम मसाला - 1/4 छोटा चम्मच
नमक - स्वादानुसार

तेल - तलने के लिए

विधि: एक कटोरे में पनीर, दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक डालकर अच्छी तरह मिलाएं. मिश्रण को 30 मिनट के लिए मैरीनेट होने दें. एक कड़ाही में तेल गरम करें और पनीर के टुकड़ों को सुनहरा भूरा होने तक तल लें. पनीर टिक्के को हरी चटनी और रायते के साथ गरमागरम परोसें.

3. खीर

सामग्री

चावल - 1/2 कप
दूध - 1 लीटर
चीनी - 1/2 कप
इलायची पाउडर - 1/4 छोटा चम्मच
बादाम - 10-12 (बारीक कटे हुए)
पिस्ता - 10-12 (बारीक कटे हुए)

विधि: चावल को धोकर 30 मिनट के लिए भिगो दें. एक भारी तले वाले बर्तन में दूध डालें और उबाल लें. भिगोए हुए चावल डालें और धीमी आंच पर तब तक पकाएं जब तक कि चावल नरम न हो जाएं. चीनी और इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं. बादाम और पिस्ता डालें और कुछ देर तक पकाएं. खीर को ठंडा होने दें और फिर परोसें. 

4 मक्के की रोटी

सामग्री

2 कप मक्के का आटा
1/2 कप पानी
नमक स्वादअनुसार

विधि: एक बाउल में मक्के का आटा, नमक और पानी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. आटे को नरम गूंथकर लोई बना लें. एक तवा गरम करें और उस पर थोड़ा सा तेल लगाएं. लोई को पतली रोटी में बेल लें. दोनों तरफ से सुनहरा भूरा होने तक सेंक लें. गरमागरम मक्खन या घी के साथ परोसें. 

5. सरसों का साग

सामग्री

250 ग्राम सरसों का साग
1/4 कप ज्वार का आटा
1/4 कप बेसन
1/2 इंच अदरक, कद्दूकस किया हुआ
2 हरी मिर्च, बारीक कटी हुई
1/2 टीस्पून हल्दी पाउडर
1/2 टीस्पून लाल मिर्च पाउडर
1/4 टीस्पून गरम मसाला
नमक स्वादअनुसार
तेल तलने के लिए

विधि: सरसों के साग को अच्छी तरह धोकर बारीक काट लें. एक कढ़ाई में तेल गरम करें और उसमें जीरा और राई डालें. जब जीरा चटकने लगे, तो अदरक और हरी मिर्च डालकर भूनें. हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालकर भूनें. बेसन और ज्वार का आटा डालकर अच्छी तरह मिलाएं. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. कटे हुए सरसों का साग डालकर अच्छी तरह मिलाएं. नमक स्वादानुसार डालें और तब तक पकाएं जब तक कि साग नरम न हो जाए. गरमागरम रोटी या पराठे के साथ परोसें.