logo-image
लोकसभा चुनाव

Lassi Recipe: इस आसान रेसिपी से सिर्फ 5 मिनट में बनाएं लस्सी, बाजार जैसा आएगा स्वाद

Lassi Recipe: लस्सी का स्वाद ही अलग होता है, एक बार पिएंगे तो इसका स्वाद जल्दी नहीं भूलेंगे. आइए आपको बताते हैं लस्सी बनाने का सही तरीका क्या है.

Updated on: 14 May 2024, 04:47 PM

नई दिल्ली :

Lassi Recipe: लस्सी, दही, पानी और मसालों से बना एक पारंपरिक भारतीय पेय है. यह न केवल स्वादिष्ट और ताज़ा है, बल्कि गर्मियों में ठंडक पहुंचाने और पाचन में सुधार करने का भी एक बेहतरीन तरीका है. लस्सी कई तरह के स्वादों में बनाई जा सकती है, मीठी, नमकीन, या फलों के स्वाद वाली. आइए जानते हैं पारंपरिक दही की लस्सी बनाने की आसान विधि..जिसे पीने के बाद आप सारा दिन ताजगी से भरपूर महसूस करेंगे.

सामग्री:

1 कप दही (गाढ़ा और ठंडा)

1/2 कप पानी

2-3 बड़े चम्मच चीनी

1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर

1/4 छोटा चम्मच केसर (वैकल्पिक)

कुछ पुदीने की पत्तियां (सजावट के लिए)

विधि

एक ब्लेंडर में दही, पानी, चीनी, इलायची पाउडर और केसर डालें. मिश्रण को चिकना और झागदार होने तक अच्छी तरह से ब्लेंड करें. गिलास में डालें और पुदीने की पत्तियों से सजाकर परोसें. लस्सी को गाढ़ा बनाने के लिए आप इसमें थोड़ा दूध या क्रीम भी मिला सकते हैं. आप लस्सी में आम, खरबूजा या स्ट्रॉबेरी जैसे ताजे फल भी मिला सकते हैं. नमकीन लस्सी बनाने के लिए आप पानी की जगह जीरे के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. लस्सी को और अधिक ठंडा बनाने के लिए आप इसमें बर्फ के टुकड़े भी डाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Mango Recipes In Summer: गर्मियों में आम से बनने वाली 10 स्वादिष्ट रेसिपी जानिए

लस्सी के फायदे

लस्सी दही से भरपूर होती है, जो प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा स्रोत है. प्रोबायोटिक्स पाचन स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं. लस्सी हाइड्रेटिंग है और गर्मियों में ठंडक पहुंचाने में मदद करती है. इसमें कम कैलोरी होती हैं और यह वजन घटाने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकती है. लस्सी विटामिन और खनिजों का एक अच्छा स्रोत है, जैसे कि कैल्शियम, पोटेशियम और विटामिन बी 12. ये स्वादिष्ट और पौष्टिक पेय है जो गर्मियों के दिनों में आपको तरोताज़ा और हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: Kaju Badam Kulfi Recipe घर पर इस तरह बनाएं काजू बादाम कुल्फी, आएगा बाजार जैसा स्वाद

Uttar Pradesh Famous Saree: ये हैं उत्तर प्रदेश की 5 मशहूर साड़ियां, पहनते ही आता है रॉयल लुक

Famous Fashion Designers In India: ये हैं भारत के 10 प्रसिद्ध फैशन डिज़ाइनर, लाखों-करोड़ों में बिकते हैं इनके कपड़े