logo-image

Karanji Recipe: इस तरह घर पर बनाएं करंजी, खाने वाले स्वाद में खो जाएंगे 

Karanji Recipe: करंजी एक स्वादिष्ट मिठाई है जो भारत के कई क्षेत्रों में बनाई जाती है. इसे बनाने की विधि क्षेत्र के हिसाब से थोड़ी बदल सकती है, लेकिन मूल रूप से इसे मैदा के आटे के गोले और मीठे भरने से बनाया जाता है. फिर इन्हें सुनहरा होने तक तला जाता है.

Updated on: 22 Apr 2024, 12:26 PM

नई दिल्ली :

Karanji Recipe: करंजी एक प्रसिद्ध भारतीय मिठाई होती है जो विभिन्न राज्यों में बनाई जाती है. यह एक प्रकार का स्वादिष्ट और लच्छेदार गुजिया होती है जिसमें खोया, मैदा, और चीनी का उपयोग किया जाता है. करंजी को आमतौर पर गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, और पंजाब जैसे राज्यों में बड़े पैमाने पर बनाया और खाया जाता है. इसमें अलग-अलग रंगों की विभिन्न मिठाईयों से भरी होती है जैसे की काजू, पिस्ता, बादाम, और तिल. करंजी का स्वाद और उपयोग स्वास्थ्यवर्धक और ताजगीयता भरा होता है, और यह विशेषत: उत्सवों, त्योहारों, और खास अवसरों पर बनाई जाती है. यह मैदे के आटे से बनी होती है और इसमें मीठा नारियल का भरवा होता है. करंजी को बनाने में आसान है और यह किसी भी विशेष अवसर के लिए एकदम सही मिठाई है. 

करंजी बनाने के लिए सामग्री

आटा

2 कप मैदा
1/2 कप सूजी
1/4 छोटा चम्मच नमक
1/4 कप घी
पानी (आवश्यकतानुसार)

सरण

1 कप कद्दूकस किया हुआ नारियल
1/2 कप पिसी हुई चीनी
1/4 कप बारीक कटा हुआ बादाम
1/4 कप बारीक कटा हुआ काजू
1/4 छोटा चम्मच इलायची पाउडर
1/4 छोटा चम्मच जायफल पाउडर
1/4 कप घी

तलने के लिए तेल

कंरजी बनाने की विधि

आटा बनाने के लिए एक बाउल में मैदा, सूजी और नमक मिलाएं. घी डालकर अच्छी तरह मिलाएं. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें. आटे को ढककर 15 मिनट के लिए रख दें. 

सरण बनाने के लिए एक पैन में घी गरम करें. उसमें कद्दूकस किया हुआ नारियल डालकर सुनहरा होने तक भूनें. पिसी हुई चीनी, बारीक कटा हुआ बादाम, काजू, इलायची पाउडर और जायफल पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं. गैस बंद करें और मिश्रण को ठंडा होने दें. 

करंजी बनाने के लिए आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लें. प्रत्येक लोई को पतला बेल लें. एक चम्मच सरण लेकर बेल के बीच में रखें. बेल के किनारों को सरण पर मोड़कर बंद कर दें. करंजी को कांटे से थोड़ा सा दबाकर डिजाइन बनाएं. 

तलने के लिए एक कढ़ाई में तेल गरम करें. करंजी को सुनहरा होने तक तल लें. करंजी को निकालकर पेपर टॉवल पर रखें. ठंडा होने के बाद परोसें. 

आप अपनी पसंद के अनुसार सरण में अन्य मेवे भी डाल सकते हैं. आप करंजी को तलने के बजाय बेक भी कर सकते हैं. करंजी को 2-3 हफ्ते तक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Office Stress Reduce Tips: ऑफिस के तनाव से पाना चाहते हैं छुटकारा तो अपनाएं ये 10 असरदार तरीके, मिलेगा फायदा