News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

क्या आप भी है गुजिये के शौक़ीन, घर पर ही बनाएं इस रेसिपी की मदद से गुजिया

प्रकाश और खुशियों का त्योहार दीवाली (Diwali)  का पर्व नजदीक आ रहा है. ये पर्व  हर भारतीय के जीवन में विशेष महत्व रखता है. हर भारीतय घर में दिवाली (Diwali) मनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 23 Oct 2021, 04:38:11 PM
gujiya

gujiya (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

प्रकाश और खुशियों का त्योहार दीवाली (Diwali)  का पर्व नजदीक आ रहा है. ये पर्व  हर भारतीय के जीवन में विशेष महत्व रखता है. हर भारीतय घर में दिवाली (Diwali) मनाने की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. घर की साज-सज्जा के साथ-साथ ढेर सारी मिठाई अगर इस त्योहार में ना बनाई जाए तो मन फीका सा लगता है. उत्तर भारत में  एक यही तो त्यौहार है जिसमें गुजिया  (Gujiya) जरूर बनाई जाती है. राजस्थान (Rajasthan), दिल्ली (Delhi), हरियाणा (Haryana) और उत्तर प्रदेश (UTTAR PRADESH) में दिवाली के मौके पर बड़े स्तर पर गुजिया बनाई जाती है. आप चाहे तो इन स्वादिष्ट गुजिया को आसानी से घर पर बना सकते हैं. लोग गुजिया को कई तरह से बनाते हैं. कुछ लोग इसमें सूजी का इस्तेमाल करते हैं तो वहीं कुछ लोग मावा के साथ इसकी फिलिंग (FILLING) करते हैं. अगर आप भी इस दीवाली एक-दूसरे को गुजिया खिलाकर खुशियां बांटना चाहते हैं तो आज हम आपको मावा गुजिया (MAWA GUJIYA) बनाने का तरीका बताएंगे जिसे अपनाकर आप घर पर आसानी से गुजिया बना सकते हैं. तो आइये जानते है मावा गुजिया बनाने की रेसिपी(RECIPE). गुजिया बनाने से पहले हमे उन सामग्रियों को जान लेते हैं जिनका प्रयोग कर हम गुजिया बनाएंगे. 

सामग्री :

मैदा - 1 kg 

सूजी - 2 कप 

आटा - 2 कप 

देसी घी - 500 gm 

खोया - 500 gm 

काजू - 100 gm 

अंजीर - 50 gm 

बादाम - 100 gm 

अखरोट - 50 gm 

सबसे पहले मैदे में घी और पानी डालकर थोड़ा सख्त आटा गूंथ लें. 15 मिनट के लिए सूती गीले कपड़े से आटे को ढककर रख दें. जबतक आता पूरी तरह से सेट हो जायेगा तब तक फीलिंग को तैयार करलें. फीलिंग बनाने के लिए एक नॉनस्टिक पैन में खोया डालकर 3 मिनट तक भून लें. फिर इसे ठंडा होने के लिए एक साइड रख दें. इसके बाद इसमें अंजीर, काजू, अखरोट, बादाम डालकर अच्छे से मिला लें. इसके ठीक तुरंत बाद मैदे की छोटी-छोटी लोईयां बनाकर पूरियों के आकार में बेल लें. अब आखिर में इसके बीच में तैयार की हुई फीलिंग भरकर किनारों पर पानी लगाकर अच्छे से बंद कर दें और गुजिया की शेप दें. अब बारी है गुजिया तलने की. अगर आप चाहते है की आपकी गुजिया ख़राब न हो तो पहले तेल को अच्छे से गर्म कर लें और धीरे से गुजिये को उसमें डाल दें. जब गुजिया हल्का सा पक जाए तब आंच को मद्धम कर दें. अब जब गुजिया सुनहरा रंग लेलें तब उसको बहार निकल लें और गरमा-गर्म सेव कर दें. 

 

First Published : 23 Oct 2021, 04:38:11 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.