logo-image

Chuhare Ka Halwa Recipe: इस तरह बनाएंगे छुआरे का हलवा, स्वाद के साथ-साथ सेहत को भी मिलेगा फायदा

Chuhare Ka Halwa Recipe: छुहारे का हलवा न सिर्फ स्वादिष्ट होता है, बल्कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है आइए जानें इसे बनाने की रेसिपी.

Updated on: 16 Apr 2024, 05:14 PM

New Delhi:

Chuhare Ka Halwa Recipe: छुआरे एक प्रमुख फल हैं जो प्राकृतिक रूप से मीठे और स्वादिष्ट होते हैं. ये विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और हमारे शारीरिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं. छुआरे में विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन, और फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं. ये तत्व हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं, शारीरिक संरचना को मजबूत बनाते हैं, और अन्य कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं. छुआरे का सेवन हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने, पाचन को सुधारने, त्वचा की स्वच्छता को बढ़ाने, मधुमेह को नियंत्रित करने, और बारीकी को बढ़ाने में मदद करता है. छुआरे को खाने से हमारा शरीर ताजगी और ऊर्जा से भर जाता है और हमें दिनभर की गतिविधियों के लिए तैयार रखता है. इसके साथ ही, छुआरे का सेवन गर्मियों में देर तक रहने वाली गर्मी को दूर करने में भी मदद करता है.

सामग्री

250 ग्राम छुआरे (बीज निकालकर)
500 मिली दूध
100 ग्राम चीनी
50 ग्राम घी
25 ग्राम बादाम (बारीक कटे हुए)
25 ग्राम पिस्ता (बारीक कटे हुए)
10 ग्राम इलायची पाउडर
25 ग्राम खोया (कद्दूकस किया हुआ)

विधि

छुहारों को धोकर रात भर पानी में भिगो दें. दूसरे दिन, पानी से छुहारों को निकालकर मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें. एक कढ़ाई में घी गरम करें और उसमें कटे हुए बादाम और पिस्ता डालकर सुनहरा होने तक भून लें. भुने हुए मेवे एक अलग प्लेट में निकाल लें. उसी कढ़ाई में शेष घी गरम करें और उसमें छुहारे का पेस्ट डालें. मध्यम आंच पर, लगातार चलाते हुए, 25-30 मिनट तक या छुहारे नरम होने तक भूनें. दूध धीरे-धीरे डालें और अच्छी तरह मिलाएं. मध्यम आंच पर, लगातार चलाते हुए, 15-20 मिनट तक या हलवा गाढ़ा होने तक पकाएं. चीनी, इलायची पाउडर और कद्दूकस किया हुआ खोया डालें और अच्छी तरह मिलाएं. धीमी आंच पर 2-3 मिनट तक पकाएं. भुने हुए मेवे से सजाकर गरमागरम परोसें. 

आप अपनी पसंद के अनुसार अन्य सूखे मेवे जैसे कि खजूर, अंजीर या किशमिश भी डाल सकते हैं. आप हलवे में थोड़ा सा केसर भी डाल सकते हैं. अगर आप हलवे को अधिक मीठा बनाना चाहते हैं, तो आप चीनी की मात्रा बढ़ा सकते हैं. आप हलवे को अधिक गाढ़ा बनाने के लिए थोड़ा सा बेसन भी डाल सकते हैं. यह स्वादिष्ट और पौष्टिक छुआरे का हलवा आपके परिवार और दोस्तों को जरूर पसंद आएगा.

यह भी पढ़ें: Best Saree Fabric For Summer: गर्मियों में दिखना है सबसे स्टाइलिश, तो ये 5 साड़ियां आज ही ले आएं