logo-image

इस फेस्टिव सीजन बनाएं काजू मखाने की खीर, सब हो जाएंगे फिदा

फेस्टिव सीजन में ज्यादातर घरों में खीर भी बनाई जाती है, अक्सर घर में मम्मी काजू ,किसमिस, बादाम, सारे ड्राई फ्रूट्स डाल कर खीर बनाती हैं लेकिन कुछ बच्चों और बड़ों को पसंद नहीं आता क्योकि वो सादी खीर खाना पसंद करते हैं.

Updated on: 21 Oct 2021, 11:39 AM

New Delhi:

फेस्टिव सीजन में ज्यादातर घरों में खीर भी बनाई जाती है, अक्सर घर में मम्मी काजू ,किसमिस, बादाम, सारे ड्राई फ्रूट्स डाल कर खीर बनाती हैं लेकिन कुछ बच्चों और बड़ों को पसंद नहीं आता क्योकि वो सादी खीर खाना पसंद करते हैं. चावल की खीर तो आपने कई बार खाई होगी लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं मखाने और काजू की खीर की रेसेपी.  इस रेसिपी की सबसे खास बात यह है कि इसमें चावल का इस्तेमाल नहीं होता , इसको सिर्फ  ड्राई फ्रूट्स से बनाया जाता है. ख़ास बात यह है की इस खीर को आप करवाचौथ से लेकर दिवाली तक या किसी भी शुभ अवसर पर बना कर अपने बच्चों को और पति को खुश कर सकती हैं. ये खीर टेस्टी होने के साथ-साथ पोष्टिक भी है. तो देर किस बात की, चलिए फटाफट से बनाना शुरू करते हैं काजू और मखाने की लाजवाब खीर. 

यह भी पढ़े- फिट रहने के लिए अब जिम नहीं, डोसे का लें सहारा

काजू और मखाने की खीर को बनाने के लिए आपको ज्यादा चीज़ों की ज़रुरत नहीं है बस घर में जो भी सामान खीर के लिए चाहिए होता है वही सामान इसमें भी इस्तेमाल होगा, चलिए आपको बताते हैं खीर बनाने की सामाग्री क्या है.

1 कप मखाने और काजू, रोस्टेड 1/2 लीटर दूध 2 टेबल स्पून देसी घी 3 टेबल स्पून खोया 1/4 टी स्पून हरी इलाइची पाउडर1 टेबल स्पून बादाम, टुकड़ों में कटा हुआ 1 टेबल स्पून पिस्ता, टुकड़ों में कटा हुआ. तो चलिए अब शुरू करते है टेस्टी एंड हेल्थी खीर बनाने की रेसेपी .

यह भी पढ़े- स्किन रहेगी हेल्दी और मन नहीं होगा परेशान, जब करेंगे ब्राइडल योगा के ये आसन आसान

सबसे पहले एक पैन में घी गर्म करें. इसमें दूध डालें और उबाल आने दें, पैन में पहले मखाने और काजू को हल्का भून लें. इसे आंच से उतार लें. दूध में खोया और पाउडर चीनी डालें और इसे धीमी आंच पर उबालें, इसके बाद  इसमें मखाने डालें और हल्के से मिला लें.  हरी इलाइची पाउडर, बादाम और पिस्ता डालें सभी चीजों को अच्छी तरह मिलाएं और आंच को बंद कर दें. इसे रूम टेम्परेंचर पर ठंडा होने रख दें या आप इससे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में भी ठंडा होने के लिए रख सकती हैं. लेकिन ध्यान रहे की फ्रिज का टेम्परेचर ज्यादा नहीं होना चाहिए इन सब प्रोसेस के बाद इसे ठंडा सर्व करें. आप चाहें तो इसके ऊपर काजू या पिस्ता क्रश किया हुआ या जो भी ड्राई फ्रूट्स आपके बच्चों को पसंद हो उसे ऊपर से दाल कर सजा सकती हैं.