logo-image
लोकसभा चुनाव

Eggless Brownie Recipe: बिना अंडे का इस्तेमाल किए इस आसान तरीके से बनाएं ब्राउनी, बहुत स्वादिष्ट लगेगी

Eggless Brownie Recipe: एगलेस ब्राउनी एक स्वादिष्ट और आसान रेसिपी है जो बिना अंडे के बनाई जा सकती है. यह उन लोगों के लिए एकदम सही है जो अंडे का सेवन नहीं करते हैं.

Updated on: 14 May 2024, 04:44 PM

नई दिल्ली :

Eggless Brownie Recipe: चॉकलेट ब्राउनी तो सभी को पसंद होती है, लेकिन कई बार अंडे न होने की वजह से आप इसे बनाने से चूक जाते हैं.  लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि स्वादिष्ट एगलेस ब्राउनी घर पर बनाना बहुत ही आसान है! यहाँ एक बेहतरीन रेसिपी है जिसकी मदद से आप लज़ीज़ एगलेस ब्राउनी बना सकते हैं. आइए जान लेते हैं ये आसान रेसिपी जो खाने में आपको मजेदार लगेगी.

सामग्री (Ingredients)

मैदा (Refined Flour) - ¾ कप (95 ग्राम)

कोको पाउडर (Cocoa Powder) - 4 टेबलस्पून (28 ग्राम)

चीनी (Sugar) - ½ कप (100 ग्राम)

बेकिंग पाउडर (Baking Powder) - ¼ टीस्पून

नमक (Salt) - एक चुटकी

मक्खन (Butter) - 100 ग्राम, पिघला हुआ

दही (Curd) - ½ कप (125 ग्राम)

दूध (Milk) - ½ कप (125 ग्राम)

चॉकलेट (Chocolate), कटी हुई - ½ कप (100 ग्राम) (डार्क या मिल्क कोई भी ले सकते हैं)

बनाने की विधि (Instructions)

सबसे पहले तैयारी करें (Preparation)

अपनी बेकिंग ट्रे को बेकिंग पेपर से अच्छी तरह से ग्रीस कर लें. आप चाहें तो बेकिंग पेपर को थोड़ा सा बाहर निकाल कर रख सकते हैं ताकि बाद में ब्राउनी को आसानी से निकाला जा सके. अब एक बाउल में मैदा, कोको पाउडर, बेकिंग पाउडर और नमक को छानकर डाल लें. दूसरी कटोरी में चीनी, पिघला हुआ मक्खन, दही और दूध को अच्छे से फेंट लें.

मिश्रण तैयार करें (Mix the wet and dry ingredients)

अब कोको पाउडर वाले मिश्रण में दूध वाला मिश्रण धीरे-धीरे डालें और लगातार चलाते रहें ताकि गुठलियां न पड़ें. इसके बाद आप इसमें कटी हुई चॉकलेट को भी डालकर मिला लें.

बेक करें (Bake)

तैयार घोल को बेकिंग ट्रे में डाल दें. ट्रे को पहले से गरम ओवन में 180°C (350°F) पर 25-30 मिनट के लिए बेक करें. एक टूथपिक से ब्राउनी को चेक करें. अगर टूथपिक साफ निकल कर आए तो आपकी ब्राउनी बेक हो चुकी है.

ठंडा करें और परोसें (Cool and Serve)

ब्राउनी को ओवन से निकालें और थोड़ा ठंडा होने दें. बेकिंग पेपर की मदद से ब्राउनी को ट्रे से बाहर निकाल लें. ब्राउनी को पूरी तरह से ठंडा होने के बाद मनचाहे आकार में काट लें और आनंद लें.

आप अपनी ब्राउनी को और भी ज़्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिए ऊपर से पिघली हुई चॉकलेट, चॉकलेट चिप्स, या कटे हुए मेवे डाल सकते हैं. अगर आपके पास दही नहीं है, तो आप इसे ¼ कप (60 ग्राम) सेब की प्यूरी से भी प्रतिस्थापित कर सकते हैं. ब्राउनी को चॉकलेट सॉस या वनीला आइसक्रीम के साथ परोसना और भी मजेदार बना सकता है. इस आसान रेसिपी के साथ, आप कभी भी लज़ीज़ एगलेस ब्राउनी का मज़ा ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें:Kaju Badam Kulfi Recipe: घर पर इस तरह बनाएं काजू बादाम कुल्फी, आएगा बाजार जैसा स्वाद