logo-image

घर बैठे बनाएं लखनऊ की फेमस मटर की चटपटी चाट, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

मटर चाट को नाश्ते में भी खाया जा सकता है. मटर चाट की सबसे खास बात ये है कि इसे बनाने में काफी कम समय लगता है और बच्चे भी इसके चटपटे स्वाद की वजह से बहुत मन से खाते हैं.

Updated on: 01 Mar 2021, 03:11 PM

highlights

  • चंद मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है मटर चाट
  • चटपटे स्वाद की वजह से बच्चे भी करते हैं पसंद

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपने अदब और संस्कृति के साथ-साथ लजीज व्यंजनों के लिए भी देशभर में मशहूर है. लखनऊ के सबसे पसंदीदा व्यंजनों में कबाब, नहारी, मटर चाट, खस्ता कचौड़ी, कुल्फी जैसी चीजें शामिल हैं. आज हम आपके लिए लखनऊ की फेमस मटर की चटपटी चाट की रेसिपी लेकर आए हैं. मटर चाट को नाश्ते में भी खाया जा सकता है. मटर चाट की सबसे खास बात ये है कि इसे बनाने में काफी कम समय लगता है और बच्चे भी इसके चटपटे स्वाद की वजह से बहुत मन से खाते हैं. इसके अलावा मटर चाट में कई तरह की कच्ची सब्जियां भी डाली जाती हैं, जिसके बाद ये काफी हेल्दी भी हो जाती है. आइए जानते हैं मटर चाट बनाने के लिए हमें किन-किन चीजों की जरूरत पड़ेगी और इसे बनाने की विधि क्या है?

लखनऊ की फेमस मटर चाट बनाने के लिए जरूरी सामग्री
सफेद मटर- 200 ग्राम
टमाटर- 2 बड़े
उबले आलू- 2 बड़े
हरा धनिया
हरी मिर्च- 2
अदरक-1 इंच का टुकड़ा
मीठी चटनी- 2 बड़े चम्मच
हरी चटनी- 2 बड़े चम्मच
नींबू का रस- 1 चम्मच 
हल्दी पाउडर- एक चौथाई छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- एक चौथाई छोटा चम्मच
गरम मसाला- आधा चम्मच
जीरा पाउडर- एक चौथाई छोटा चम्मच
चाट मसाला- 1 छोटा चम्मच
काला नमक- आधा छोटी चम्मच
नमक- स्वादानुसार

लखनऊ की फेमस मटर चाट बनाने की विधि
एक बड़े बर्तन में मटर को रातभर पानी में भिगो कर रख दें. सुबह होने पर पानी निकालकर मटर को कूकर में डाल दें. अब इसमें 2 कप पानी, एक छोटा चम्मच नमक, एक चौथाई छोटा चम्मच हल्दी डालकर मिला दें. अब इसे एक सीटी बजने तक पकाएं. एक सीटी लगने के बाद इसे करीब 8 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं. 8 मिनट पूरे होने पर चूल्हा बंद कर दें. कूकर का प्रेशर खत्म होने के बाद ढक्कन खोलें और पके हुए मटर को एक बड़े कटोरे में निकाल लें.

अब सभी सब्जियों को बारीक काट लें और मटर में मिला दें. अब इसमें सभी मसाले, नमक, चटनी और नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें. लखनऊ की फेमस चटपटी मटर चाट बनकर तैयार हैं. आप चाहें तो इसे अपनी पसंद से गार्निश भी कर सकते हैं.