logo-image

4 जुलाई से लखनऊ में शुरू हो रहा आम महोत्सव

लखनऊ में 4 जुलाई 2022 से 7 जुलाई 2022 के बीच होने वाले आम महोत्सव से पहले जिलाधिकारी ने 300 वर्ष पुराने दशहरी पेड़ की पूजा कर अन्य पेड़ों को सुरक्षित रखने का संदेश दिया

Updated on: 03 Jul 2022, 07:22 PM

highlights

  • आम शौकिन लोगों के लिए खुशखबरी 
  • 4 जुलाई से लखनऊ में शुरू हो रहा आम महोत्सव
  • डीएम ने पेड़ की पूजा की 

 

लखनऊ:

लखनऊ में 4 जुलाई 2022 से 7 जुलाई 2022 के बीच होने वाले आम महोत्सव से पहले जिलाधिकारी ने 300 वर्ष पुराने दशहरी पेड़ की पूजा कर अन्य पेड़ों को सुरक्षित रखने का संदेश दिया. उन्होंने कहा कि ऐसे ऐतिहासिक पुराने पेड़ों की तरह हर पेड़ को बचाएंगे, तो प्रदेश सरकार का पौधरोपण कार्यक्रम सफल होगा.  डीएम सूर्यपाल गंगवार ने कहा कि लखनऊ में कल से आम महोत्सव शुरू होने जा रहा है. लखनऊ के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि दुनिया भर में लखनऊ विशेषकर मलिहाबाद आम के लिए जाना जाता है. इसी दशहरी पेड़ से दशहरी आम की उत्पत्ति हुई है. यह पेड़ दशहरी आम का जनक कहलाता है. दो लाख 70 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में दशहरी आम के बाग हैं, उनमें से 60 प्रतिशत कलमी दशहरी का क्षेत्र है. 

यह भी पढ़ें: कांवड़ियों में बाबा बुलडोजर की तस्वीरों वाली ड्रेस की सबसे ज्यादा डिमांड

4 जुलाई से शुरू होगा आम महोत्सव

डीएम ने कहा कि हमे पेड़-पौधों के प्रति श्रद्धा रखनी चाहिए. उन्होंने कहा कि पेड़ हमारे जीवन के आधार हैं. हमे अधिक से अधिक संख्या में पेड़ लगाने चाहिए, जिससे पर्यावरण को सुरक्षित किया जा सके. वृक्षारोपण के बाद हमें वृक्षों को बेसहारा नहीं छोड़ना चाहिए. डीएम ने कहा जैसे कि इस बेल्ट में मैंगो प्लांटेशन है वह यहां की बेसिक इकनोमिक के स्त्रोत है. कल से जो आम महोत्सव शुरू हो रहा है, उसमें आम के संबंध में और फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के संबंध में जो भी सरकार की योजनाएं हैं वह भी यहां पर उपलब्ध रहेंगी. अलीगंज में फैसिलिटेशन सेंटर में बन रहा है, उसका भी लाभ उठाएं. उन्होंने कहा जो लोग ट्रेडिंग और एक्सपोर्ट का बिजनेस करते हैं उनको उससे काफी लाभ होगा.