News Nation Logo

कर रहें हैं चटपटा खाने की विश, तो खाएं ये टेस्टी पनीर की डिश

बारिश का मौसम चल रहा है. ऐसे में लोग चाहे घर पर हो या बाहर कुछ चटपटा खाने को ढ़ूंढ़ते है. वहीं बात अगर वेजिटेरियन लोगों कि की जाए तो वो लोग सबसे ज्यादा पनीर ढू़ंढ़ते है.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 15 Sep 2021, 03:28:35 PM
Paneer

Paneer (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

बारिश का मौसम चल रहा है. ऐसे में लोग चाहे घर पर हो या बाहर कुछ चटपटा खाने को ढ़ूंढ़ते है. वहीं बात अगर वेजिटेरियन लोगों कि की जाए तो वो लोग सबसे ज्यादा पनीर ढ़ूंढ़ते है. पनीर की स्पेशेलिटी (speciality) यही है कि उसे ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर किसी भी टाइम खाया जा सकता है. पनीर को सैंडविच में, सब्जी में किसी भी तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. तो चलिए आज आपको पनीर की एक ऐसी टेस्टी रेसिपी बता देते हैं. जिसे खाकर आपके मुंह से भी वाह तो निकल ही जाएगा. ये डिश इतनी जल्दी बनेगी कि आप चाहे अकेले रहते हो या फैमिली के साथ, बस इसे झटपट बनाकर फटफट खा सकते हैं. तो आइए देखते हैं पनीर की ये लाजवाब डिश बनाने की रेसिपी.  

                                     

पनीर की ये डिश बनाने के लिए सिर्फ कुछ ही इंग्रीडिएंट्स की जरूरत पड़ेगी. बहुत ही कम सामान में टेस्टी डिश बनाई जा सकती है. तो सबसे पहले पनीर की ये डिश बनाने के लिए नोट करें इसके इंग्रीडिएंट्स. जिसमें पनीर क्यूब्स, कॉर्न फ्लॉर (corn flour), लाल चटनी, हरी चटनी, गर्म मसाला पाउडर, चिली सॉस, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च, स्वाद अनुसार नमक और मक्खन शामिल है. आप भी सोच रहे होंगे कि इतने से सामान में ये डिश कैसी बनेगी और अगर बन भी गई तो क्या इसमें टेस्ट आएगा. तो परेशान मत होइए अभी तो सिर्फ इंग्रीडिएंट्स लिखें है. अब जरा इसे बनाने के तरीके पर नजर तो डालिए. 

                                     

पनीर की लजीज डिश बनाने के लिए सबसे पहले पनीर के क्यूब्स के पीस काट लें. उसके बाद उन्हें सूखे कॉर्नफलोर में अच्छे से मिक्स कर लें. अब इन क्यूब्स को घी या मक्खन में फ्राई करना शुरू करें. याद रहे सिर्फ सुनहरा होने तक ही फ्राई करना है. और हां एक जरूरी बात अगर आप घी में फ्राई कर रहे हैं तो उसमें थोड़ा-सा नमक भी डाले. क्योंकि मक्खन में नमक पहले से ही होता है. अब पनीर सुनहरा हो गया है तो उसे एक प्लेट में निकाल लें. औरएक पैन में रिफाइंड ऑयल (refined oil), तेल या घी तीनों में से कुछ भी लें और गर्म करने के लिए गैस पर रख दें. फिर उसमें कटी हुई हरी मिर्च, नमक, काली मिर्च का पाउडर, गर्म मसाला पाउडर, लाल चटनी, हरी चटनी, चिली सॉस और स्वाद अनुसार नमक डालें. फ्राइड पनीर क्यूब्स को फ्राई पैन में डाल दें. साथ में आप चाहें तो थोड़ा-सा नींबू भी निचोड़ सकते है. इससे पनीर में खट्टा-सा टेस्ट आ जाएगा. और मीठा करने के लिए तो पहले से ही लाल चटनी डाली जा चुकी है. बस, नींबू डलने के बाद इसका टेस्ट बैलेंस हो जाएगा. तो, ये तैयार हो गई आपकी क्रिस्पी पनीर डिश.

                                     

आप इस डिश को ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी में भी बना सकते है और एन्जॉय करते हुए बड़े आराम से खा सकते है. याद रहे ये टेस्टी के साथ-साथ हेल्दी भी है. क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. इसे चाहे तो पराठे के साथ खाएं या खाली सब्जी भी खा सकते हैं. और अगर आपके पास शेजवान सॉस (shezwan sauce), मेयोनीज (mayonise) वगैरह है. तो बस पराठे में इनकी लेयर लगाकर पनीर रखें और साथ में कच्चा प्याज लगाकर रोल की तरह भी मजे से खाएं. 

First Published : 15 Sep 2021, 03:27:52 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो