News Nation Logo
Banner

ऐसे बनाएं सांभर, लाजवाब स्वाद के साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी

सांभर की पहचान साउथ इंडियन खाने के तौर पर होती है, मगर अब यह सिर्फ साउथ इंडिया के खाने का हिस्सा न होकर पूरी दुनियाभर में मशहूर है. यह ना केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि कम स्पाइसी भी होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 21 Feb 2021, 01:59:16 PM
sambar

ऐसे बनाएं सांभर, लाजवाब स्वाद के साथ कई स्वास्थ्य लाभ भी (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

सांभर की पहचान साउथ इंडियन खाने के तौर पर होती है, मगर अब यह सिर्फ साउथ इंडिया के खाने का हिस्सा न होकर पूरी दुनियाभर में मशहूर है. यह ना केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि कम स्पाइसी भी होता है. इसे आप जब चाहे घर पर बनाकर भी खा सकते हैं. अगर आपके घर में कोई मेहमान आया हो या आप उन्हें कुछ अलग खिलाना चाहते हैं तो बहुत कम समय में सांभर बनाकर आप उन्हें सर्व कर सकते हैं. इतना ही नहीं, इसके सेहत लाभ भी काफी बेहतरीन हैं, जो आपको तंदुरुस्त रखने में बहुत मदद करते हैं. डाइटिशयन भी लोगों को इडली-सांभर खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह कई सेहत लाभों का खजाना है. तो आइए जानते हैं कि गर्मागर्म सांभर के क्या सेहत लाभ हैं और इसे कैसे बनाया जाता है.

यह भी पढ़ें : इस सुहावने मौसम में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल अमृतसरी छोले भटूरे, देखें ये आसान Recipe

सांभर बनाने की विधि:-

तुवर की दाल लेकर उसे साफ करके धो लें. इसके बाद कुकर में आवश्यकतानुसार पानी लें और उसमें दाल, थोड़ा-सा घी, स्वाद अनुसार नमक, हल्दी, लालमिर्च, इमली का पानी डालकर पकाने के लिए रख दें. कई तरह की सब्जियां लें, जो सांभर में डालना चाहते हैं. जैसे आलू, टमाटर, गाजर, बैंगन, लौकी आदि. इन सब्जियों को अच्छी तरह से धोकर काट लें. एक कड़ाही लेकर उसमें तेल डाल लें और तेल को गर्म कर लें. इसके बाद प्याज, नमक, हल्दी और सांभर मसाला डालकर सब्जियों को पका लें. सब्जियों के पक जाने पर इसमें दाल को डालकर अच्छी तरह मिला लें.

इसके बाद कड़ाही में घी लें और फिर उसे गर्म होने के बाद, इसमें लाल खड़ी मिर्च, कड़ी पत्ता, राई, जीरा, लहसुन की कुछ कलियां व हींग डाल लें. इसे अच्छी तरह फ्राई करने के बाद दाल और सब्जियां डालकर ढंककर रख दें. सांभर को 10 से 15 मिनट तक पकने दें. 15 मिनट के बाद सांभर में घसा हुआ गुड़ डाल दें. फिर थोड़ी देर बाद जब सांभर पक जाए, तो उसे गैस से उतार लें. इस तरह से सांभर बनकर तैयार हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : नाश्ता बनाने के लिए नहीं मिलता समय, इस तरह मिनटों में बनाएं चावल के गरमा-गरम पकौड़े

सांभर के स्वास्थ्य लाभ:-

प्रोटीन और विटामिन का भंडार - सांभर की खासियत यह है कि इसमें दाल के साथ कई तरह की सब्जियों को डाला जाता है. इससे आपको प्रोटीन और विटामिन एक साथ मिल जाता है. एक कटोरी सांभर में लगभग 50 कैलोरी, 2.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 15.0 ग्राम प्रोटीन और 1.8 ग्राम वसा तक होता है.  

डायबिटीज रोगियों के फायदेमंद- सांभर में ग्लाइसेमिक इंडेक्स और बुरा कार्बोहाइड्रेट बहुत कम मात्रा में मिलता है. जो लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं, वह उपयुक्त सामग्री के साथ तैयार सांभर का उपभोग कर सकते हैं. एक बाउल सांभर में 53.6 प्रतिशत जीआई तक पा जाता है, जिसके कारण ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है.

पाचन तंत्र की मदद - सांभर में बहुत अधिक मात्रा में फाइबर होता है, जो इसके सबसे अच्छे स्वास्थ्य लाभों में से एक है. नियमित रूप से फाइबर के सेवन करना, स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है. फाइबर पाचन तंत्र की मदद भी करता है. ऐसे में सांभर खाने के लाभों का आनंद लेने के लिए सांभर में फाइबर युक्त सब्जियां मिलाया जा सकता है.

सांभर एक संपूर्ण आहार - सांभर में ज्यादातर मौसमी सब्जियां जैसे सहजन, बैंगन, गाजर, कद्दू, लौकी, टमाटर आदि को डाला जाता है. जिससे सांभर को संपूर्ण आहार माना जाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 21 Feb 2021, 01:59:16 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.