News Nation Logo

BREAKING

Banner

जीरा है ऑक्सीडेंट से भरपूर, सेहत के लिए लाभदाय; मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे

कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि जीरा खाने के बहुत से फायदे हैं. जीरे के महत्व के बारे में अगर आपको जानकारी लेनी है तो आयुर्वेदों का अध्ययन करें जिसमें जीरे की खूबियों का बखूबी वर्णन किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 18 Feb 2021, 11:39:28 AM
cumin seeds

जीरा (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीयों के भोजन में जीरा का प्रयोग खूब देखने को मिलता है. जीरा भोजन को सुगंधित और स्वादिष्ट बनाता है. जीरा लगभग सभी तरह के मसालों के मिश्रण में भी शामिल रहता है. इसकी उपस्थिति भोजन को और भी आकर्षित बनाती है. आपको बता दें कि कम ही लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि जीरा खाने के बहुत से फायदे हैं. जीरे के महत्व के बारे में अगर आपको जानकारी लेनी है तो आयुर्वेदों का अध्ययन करें जिसमें जीरे की खूबियों का बखूबी वर्णन किया गया है. आपको बता दें कि यह एक बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है.

आपको बता दें कि जीरा आपके शरीर के लिए बहुत ही बेहतरीन एंटी-ऑक्सिडेंट है ये आपकी मांसपेशियों के सूजन को कम करने और मांसपेशियों को आराम पहुचांने में बहुती ही कारगर है. इसके अलावा जीरे में अन्य बहुती सी खूबियां होती है जिसकी वजह से यह भारतीय भोजन का लोकप्रिय आइटम है. जीरे में फाइबर, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैंगनीज, जिंक और मैग्नीशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा जीरे में विटामिन एस बी कॉम्प्लेक्स, ई और विटामिन सी की भी बढ़िया मात्रा होती है. जीरा आपकी दाल, सब्जी, सूप, रायता, जूस और सलाद में प्रयोग किया जाता है आइए आपको बताते हैं कि जीरा खाने के क्या-क्या फायदे हैं. 

  • जीरा उन लोगों के लिए बहुत ही फायदेमंद है जिन लोगों को नींद नहीं आती है. एक पके केले को मसल लें और उसमें भुना जीरा डालकर खाएं. इससे नींद अच्छी आएगी.
  • जिनका पेट सही नहीं रहता है और उन्हें दर्द और अपच की समस्या होती रहती है उनके लिए भी जीरा अमृत का काम करता है.  एक गिलास पानी में एक छोटा चम्मच भुने जीरे का पाउडर मिलाकर पिएं. छाछ में भुना जीरा और काली मिर्च डालकर पीने से पेट संबंधी कई समस्याएं नहीं होतीं.
  • अगर आपके छोटे बच्चों को पेट में दर्द हो तो गर्म पानी में जीरा उबाल कर ठंडा कर लें और बच्चे को पिलाएं. बहुत जल्द ही बच्चे को पेट दर्द से निजात मिलेगी.  
  • अगर आपकी छोटी आंत में गैस की वजह से पेट दर्द हो रहा हो तो आपको एक बार फिर जीरा सेवन पर भरोसा करना पड़ेगा. एक गिलास पानी में एक चुटकी भुना जीरा पाउडर, थोड़ी अदरक, सेंधा नमक और आधी छोटी चम्मच सौंफ डालकर उबाल लें. छानकर ठंडा होने पर पिएं. यह अर्क पीरियड्स में होने वाले दर्द, कब्ज जैसी तकलीफों में भी आराम देता है.
  • शरीर में खून की कमी से होने वाले रोग अनीमिया जोकि खासतौर पर महिलाओं की सेहत पर असर डालता है. यह समस्या हो तो खाने में जीरे का सेवन नियमित तौर पर करें. इसमें मौजूद आयरन अनीमिया को दूर करने के साथ ही थकान और तनाव को भी कम करेगा.
  • जारे के सेवन से आयरन और कैल्श‍ियम से भरपूर होने की वजह से यह गर्भवती और हाल ही में मां बनी महिलाओं के लिए बहुत अच्छा है. एक गिलास गर्म दूध में एक छोटी चम्मच जीरा और स्वाद के लिए शहद मिलाकर पीने से ताकत मिलती है.
  •  जीरे का सेवन वजन कम करने में भी मददगार है. यह बॉडी से फैट और कॉलेस्ट्रोल कम करता है. दही के साथ मिलाकर इसका सेवन करें.
  • जीरे में मौजूद कैल्शियम हड्ड‍ियों को मजबूत करता है. इसमें मौजूद विटामिन ए और बी12 भी ऑस्ट‍ियोपोरोसिस से लड़ने में मदद करते हैं.
  •  जीरे को यादाश्त बढ़ाने में भी फायदेमंद माना जाता है. एंटी-ऑक्स‍िडेंट होने की वजह से ऐसा होता है. इसलिए रोजाना आधी छोटी चम्मच जीरे की जरूर चबाएं.
  • शुगर के मरीजों के लिए भी जीरा फायदेमंद माना जाता है.

First Published : 18 Feb 2021, 11:13:09 AM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.