logo-image

Kitchen Hacks: किचन को स्मार्ट और खाने को टेस्टी बनाने वाले स्मार्ट टिप्स

Kitchen Hacks: रसोई का काम आसान बनाने के लिए आपको कुछ स्मार्ट टिप्स बता होने चाहिए. इससे ना सिर्फ आपका काम आसान हो जाएगा बल्कि ज्ल्दी भी हो जाएगा.

Updated on: 30 Jun 2023, 12:38 PM

नई दिल्ली:

Kitchen Hacks: रसोई में मां अन्नपूर्णा का वास होता है इसलिए रसोई साफ-सुधरी रहनी चाहिए. लेकिन आधुनिक समय में सबको समय कमी है. जल्द बाज़ी में हम कई बात खराब भी कर देते हैं. ऐसे में आपको किचन में काम करते समय स्मार्ट टिप्स की जरूत है जो आपके काम को ना सिर्फ आसान बना देंगे बल्कि आपकी किचन को स्मार्ट किचन भी बना देंगे. फ्रिज में रखे फल काले पड़ जाते हैं या कांच के बर्तन से पानी के निशान नहीं जाते, कूकर काला हो रहा है, नमकदानी से नमक छिड़कने पर बाहर नहीं आता... ऐसी तमाम परेशानियों को दूर करने के स्मार्ट टिप्स हम आपके साथ शेयर कर रहे हैं. अगर आप काम को आसान बनाना चाहती हैं. अपनी रसोई में रखे हर सामान को चमकाना चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें. 

कैसे चमकेंगे कांच के बर्तन

कांच के महंगे बर्तन थोड़े से पुराने होने के बाद खराब दिखने लगते हैं. उन पर पानी, हल्दी जैसे दाग लग जाते हैं. तो आप अगर उन्हें नया जैसा चमकाना चाहती हैं तो एक बर्तन में 2-3 गिलास पानी लें. उसमें 2 चम्मच चायपत्ति डालकर उसे उबाल लें. फिर पानी से चायपति छानने के बाद आप उस पानी से कांच के बर्तन साफ करें. बर्तन ज्यादा खराब है तो आप कुछ देर उसे पानी में डुबोकर रखें. 

कटा सेब नहीं पड़ेगा काला

ये समस्या तो घर-घर में देखी जाती है कि कटा सेब अगर आप फ्रिज में भी रखे दें तो वो काला पड़ जाता है लेकिन आप अगर सेब को इस तरह काटकर फ्रिज में रखेंगी तो ये कई दिनों तक भी काला नहीं पड़ेगा. ठंडे पानी में नमक और नींबू डालकर आप उसमें सेब भिगोकर रखें. सेब काफी देर कर फ्रेश रहेगा

नमक हो गया है गीला

बदलते मौसम का असर सबसे पहले किचन में रखे नमक पर देखने को मिलता है. खासकर अगर मानसून जैसा मौका हो तो नमी से नमक गीला हो जाता है और जब आप सॉल्ट शेकर से इसे खाने में छिड़ते हैं तो बाहर ही नहीं आता. ऐसे में आप नमक में चावल के दाने डालकर रखें. चावल नमक की सारी नमी सोख लेगा और नमक दानेदार रहेगा. 

कूकर काला हो जाता है

अगर आपके  घर का कूकर उबालते समय काला हो जाता है तो ये स्मार्ट टिप फॉलो करें. आलू या कुछ भी उबालते समय आप कूकर में नमक और नींबू का एक टुकड़ा काटकर डाल दें. कुकर वैसे का वैसा नए जैसा रहेगा.

चटनी दिखेगी फ्रेश

चटनी खाने का स्वाद बढ़ा देती है लेकिन हर बार खाने के साथ चटनी बनाना मुश्किल है ऐसे में हम एक बार चटनी बनाते हैं और उसे फ्रिज में रख देते हैं. लेकिन कुछ समय में इस चटनी का रंग हरे से काला दिखने लगता है. अगर आप चाहते हैं कि चटनी का रंग फ्रेश जैसा बना रहे तो आप चटनी बनाते समय उसमें थोड़ी सी दहीं डाल दें.

तो ये स्मार्ट किचन टिप्स आपकी रसोई के काम को और भी बेहतर बना देंगे. अगर आप बिज़ी वुमेन हैं तो आप इन्हें फॉलो करें. आपका काम जल्दी और अच्छा होगा.

इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए