logo-image

खाने में ज्यादा नमक पड़ जाए तो Don't Worry! फोलो करें ये टिप्स

सोचिए आप बड़े ही चाव से खाना बना रहे हो, दाल-चावल-सब्जी सब तैयार है.. मगर तभी आपको एहसास हुआ कि, सब्जी में नमक ज्यादा डल गया, ऐसे में अब क्या करें? चिंता मत कीजिए..

Updated on: 02 Mar 2024, 08:04 PM

नई दिल्ली :

सोचिए आप बड़े ही चाव से खाना बना रहे हो, दाल-चावल-सब्जी सब तैयार है.. मगर तभी आपको एहसास हुआ कि, सब्जी में नमक ज्यादा डल गया, ऐसे में अब क्या करें? चिंता मत कीजिए.. हम यहां आपको कुछ ऐसे पैंतरे बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप सब्जी में पड़े ज्यादा नमक को काफी हद तक कम कर सकते हैं. वो भी बहुत ही ज्यादा आसानी से.. इससे आपको सब्जी भी फेंकनी नहीं पड़ेगी, बल्कि आपकी सब्जी और भी ज्यादा स्वादिष्ठ हो जाएगी. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी कमाल की तरकीब जिनसे आप सब्जी में ज्यादा हुए नमक को आसानी से कम कर सकते हैं...

खाने में ज्यादा नमक पड़ जाए तो कुछ उपाय हैं जो आप कर सकते हैं:

1. पानी डालें: यदि सब्जी या दाल में नमक ज्यादा हो गया है, तो आप थोड़ा पानी डालकर उसे पतला कर सकते हैं. पानी डालने से नमक का स्वाद कम हो जाएगा और खाने का स्वाद संतुलित हो जाएगा.

2. आलू डालें: कच्चे आलू को छीलकर काट लें और सब्जी में डाल दें. आलू नमक को सोख लेगा और खाने का स्वाद कम नमकीन हो जाएगा. 

3. दही डालें: दही नमक को कम करने में मदद करता है. आप सब्जी या दाल में थोड़ा दही डाल सकते हैं और अच्छी तरह मिला सकते हैं. दही खाने का स्वाद भी बढ़ा देगा. 

4. नींबू का रस डालें: नींबू का रस खट्टा होता है और यह नमक के स्वाद को कम कर सकता है. आप सब्जी या दाल में थोड़ा नींबू का रस डाल सकते हैं और अच्छी तरह मिला सकते हैं.

5. बेसन डालें: बेसन नमक को सोखने में मदद करता है. आप सूखी सब्जी में थोड़ा बेसन डाल सकते हैं और अच्छी तरह मिला सकते हैं. 

6. चावल का पानी डालें: चावल का पानी नमक को कम करने में मदद करता है. आप सब्जी या दाल में थोड़ा चावल का पानी डाल सकते हैं और अच्छी तरह मिला सकते हैं. इन उपायों के अलावा, आप खाने में कम नमक डालने की आदत डालें. इससे आप स्वस्थ रहेंगे और आपको उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों का खतरा कम होगा.

खाना बनाते समय नमक धीरे-धीरे डालें और स्वाद चखते रहें. नमक के बजाय मसालों और जड़ी-बूटियों का उपयोग करें. तैयार खाद्य पदार्थों और सॉस में नमक की मात्रा कम होती है. यह भी ध्यान दें कि नमक की मात्रा व्यक्तिगत पसंद पर निर्भर करती है. कुछ लोगों को दूसरों की तुलना में कम नमक पसंद होता है. आप खाने में ज्यादा नमक डालने से परेशान हैं, तो आप किसी शेफ या कुक से सलाह ले सकते हैं.