logo-image

चटपटा खाने का है मन तो घर पर झट-पट बनाएं हेल्‍दी और टेस्‍टी Potato Keema Cutlet

कहते हैं खाली पेट सुबह या शाम को चाय पीना सेहत के लिए अच्छा नही है, ऐसे में अगर साथ में बढ़िया स्नैक्स जैसे पकौड़े, भुजिया या फिर कोई नमकीन मिल जाए, तो फिर क्या कहने.

Updated on: 10 Feb 2020, 09:13 AM

नई दिल्ली:

कहते हैं खाली पेट सुबह या शाम को चाय पीना सेहत के लिए अच्छा नही है, ऐसे में अगर साथ में बढ़िया स्नैक्स जैसे पकौड़े, भुजिया या फिर कोई नमकीन मिल जाए, तो फिर क्या कहने. यह आपके नाश्‍ते से लेकर ईवनिंग स्‍नैक्‍स के लिए बेस्‍ट ऑप्शन है. और अगर हम कहें कि आप अपने बचे हुए कीमा से ऑल-न्यू और बेहद स्वादिष्ट तरीके से कटलेट बना सकते हैं तो ? बस इसमें आपको कुछ सामग्री मिलाने की जरुरत है और फिर देखिएं यह आपके अनहेल्‍दी खाने की क्रेविंग को दूर करने और जीभ को एक अच्‍छा स्‍वाद देने में मदद कैसे करेगा.

अगर आप शाकाहारी हैं और सोच रहे हैं कि अब इसे किस तरह बनाया जाएं तो आप प्‍लेन आलू कटलेट भी बना सकती हैं, दोनों का तरीका एक ही है, बस इसमें आपको कीमा मिक्‍स नहीं करना है. आइए जानते है कीमा आलू कटलेट बनाने की आसान रेसेपी.

यह भी पढ़े: जिम छोड़ने के बाद ये सुपर फूड रखेंगे आपकी बॉडी को फिट, नहीं होंगे Muscle Loss

कीमा आलू कटलेट बनाने के लिए साम्रगी

एक कप मैश किया हुआ उबला हुआ आलू, आधा कप आटा, आधा कप ब्रेड क्रम्ब्स, एक अंडा, आधा कप बचा हुआ कीमा, 1 टीस्पून दूध, 1 टीस्पून बटर, आधा टीस्पून नमक, 1/4 टीस्पून काली मिर्च, हरा धनिया तेल जरुरत के हिसाब से.

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले आलू को उबाल लें और उसके छिलके उतार कर आलू को अच्छे से हाथों से मैश कर लें. अब आप उसमें कीमा, नमक, काली मिर्च, हरा धनिया, मक्खन और चाहें, तो हरी कटी हुई मिर्च डाल लें.
  • अब अंडे और दूध को एक साथ मिलाएं और उन्‍हें अच्‍छे से फेंट कर ऱख दें.
  • आप आटे को गूंथ लें और उसमे मैश किए हुए आलू और कीमा को मिला लें और इसे कीमा स्टफ्ड आटा बनाएं. अब स्टफ्ड आटे से इसकी छोटी- छोटी लोई बनाकर इसे टिक्की का आकार दे दें. आप चाहें तो इसे किसी भी शेप और साइज में बना सकती हैं.
  • अब तैयार की गई लोईयों को फेंटे हुए अंडे में डुबोएं और फिर ब्रेड क्रम्ब्स के साथ मिलाएं. इससे आपके कटलेट खाने में कुरकुरे लगेंगे.
  • अब एक पैन को गर्म करें और इसमें थोड़ा सा तेल डालें.
  • जब तेल अच्‍छे से गर्म हो जाए, फिर उसमें तैयार कटलेट्स को डालें और डीप-फ्राई करें. गोल्‍डन ब्राउन कलर आने पर अपने कटलेट्स को टिश्यू पेपर पर निकाल कर इससे अतिरिक्त तेल निकाल लें.
  • अब अपने तैयार गर्माआप आलू कीमा कटलेट को हरे धनिए के साथ सजाए और हरी चटनी या टेमैटो सॉस के साथ परोंसे और खाने के स्वाद को बढ़ाए.