logo-image

गर्मी में बच्चों को पिला रहे हैं Hydrated Drinks, तो पहले जान लें कुछ जरूरी बातें

स्कूल जाते वक़्त और खाने खिलाते वक़्त बच्चों को साथ में कई हाइड्रेटेड ड्रिंक्स शामिल करते हैं. लेकिन कई बार बचे कुछ ऐसे भी ड्रंकस पी जाते हैं जिसका खामियाजा उन्हें बाद में उठाना पड़ता है.

Updated on: 24 Apr 2022, 04:55 PM

New Delhi:

गर्मी के मौसम में ज्यादातर माता-पिता बच्चों को हाइड्रेट रखने के लिए कई हेल्दी ड्रिंक्स भी उनकी डाइट में शामिल करते हैं. स्कूल जाते वक़्त और खाने खिलाते वक़्त बच्चों को साथ में कई हाइड्रेटेड ड्रिंक्स शामिल करते हैं. लेकिन कई बार बचे कुछ ऐसे भी ड्रंकस पी जाते हैं जिसका खामियाजा उन्हें बाद में उठाना पड़ता है. आप भी बच्चों को हाइड्रेटेड ड्रिंक्स पिलाते समय कुछ कॉमन गलतियां कर जाते हैं.  तो आइए जानते हैं कि बच्चों को ड्रिंक्स पिलाने से पहले किन बातों का ख़ास ध्यान रखना चाहिए. 

यह भी पढ़ें-  गर्मी में गर्दन हो गई है टैन, इन तरीकों से दूर करें कालेपन की समस्या

ग्लूकोन डी का सीमित इस्तेमाल
गर्मी में बच्चों के शरीर में ग्लूकोज की कमी पूरी करने के लिए ग्लूकोन डी पीना काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में पेरेंट्स दिन भर बच्चों को उनके फेवरेट फ्लेवर का ग्लूकोन डी पीने के लिए देते रहते हैं. लेकिन ऐसा करने से बच्चों की बॉडी में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ सकती है और बच्चे के शरीर में मोटापा अपनी जगह बनाने लगता है. इसलिए ग्लूकोन डी के पानी की आइस क्यूब बनाकर इसे नॉर्मल वॉटर में मिलाएं और बच्चों को पिलाएं. 

नेचुरल फ्लेवर्ड वॉटर पिलाएं

बच्चों को बाजार में मिलने वाले फ्लेवोर्द वाटर की जगह घर पर ही पुदीना, खीरा और नींबू जैसी नेचुरल चीजों को पानी में डालकर पिलाएं.  

कोल्ड ड्रिंक्स से रखें दूर
गर्मी में कोल्ड ड्रिंक्स बच्चों की पहली पसंद होती है. गर्मी में बच्चे कोल्ड ड्रिंक भी ज्यादा पी जाते हैं.  इसलिए बच्चों को दिन में समय-समय पर पानी पिलाते रहें. साथ ही नारियल पानी भी बच्चों को पिलाएं. 

नींबू का शरबत
गर्मियों में बच्चों के लिए नींबू का शरबत फायदेमंद है. उनको खान अखने के बाद नींबू का शरबत दें. 

यह भी पढ़ें- इस गर्मी स्किन की करें केयर, घर पर बनाएं Orange Peel Soap