logo-image

बनाएं गर्मागर्म लहसुन का पराठा, ये रही आसान रेसिपी

अगर आप लहसुन का पराठा खाना चाहते हैं तो आपको आटा,लहसुन की कलियां,हरी मिर्च ,नमक ,घी या तेल -अजवाइन  ,काली मिर्च ,गर्म मसाले की जरुरत पड़ेगी. हम आपको बताएंगे कि इसको कैसे बनाएं.

Updated on: 04 Dec 2021, 12:07 AM

नई दिल्ली:

सर्दियों के मौसम लोग खान-पीन पर ज्यादा ध्यान देते हैं. लेकिन अगर लोग किसी भी चीज को खाने से पहले उसके फायदे को जान लें तो खाने के साथ-साथ सेहत भी अच्छा हो जाएगा. आज हम को लहसुन के बारे में बताने वाले हैं. जिसको खाने से कई तरह के फायदे होते हैं. अगर आपको पराठे को खाना पसंद करते हैं तो आप स्टफ्ड पराठे बना सकते हैं. आप लहसुन के पराठे को चटनी, सॉस के साथ भी सर्व कर सकते हैं. हम आपको बताते हैं लहसुन पराठा के लिए किस सामग्री आवश्यकता होती है.

यह भी पढ़ें: IPL 2022 Mega Auction : CSK को मिल गया नया कप्‍तान, धोनी के बाद संभालेगा कमान!

अगर आप लहसुन का पराठा खाना चाहते हैं तो आपको आटा,लहसुन की कलियां,हरी मिर्च,नमक,घी या तेल-अजवाइन ,काली मिर्च,गर्म मसाले की जरुरत पड़ेगी. 

लहसुन पराठा बनाने की ये है विधि: सबसे पहले लहसुन छील कर बारीक काट लें. इसके बाद अब हरी मिर्च को धो कर बारीक काट लें फिर कटे हुए लहसुन और हरी मिर्च को मिला लें और उसमें नमक और अजवाइन डालकर अच्छे से मिला लें. आब आप पराठे के लिए लहसुन की स्टफिंग तैयार है.

यह भी पढ़ें: टैटू वाले लोग नहीं हो सकते सेना में भर्ती, जानिए इसके पीछे का कारण

इसके बाद अब आप आटा गूंथे फिर नरम आटा गूंथते समय उसमें नमक, मिर्च, अजवाइन, गर्म मसाला और काली मिर्च पाउडर मिला लें. इसके बाद इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर इसे गूंथ लें. गूंथे आटे को 10 मिनट रख दें ताकि वो सेट हो जाए.  अब आटे को एक बार और हल्का तेल लगाकर चिकना कर लें.फिर आटे की छोटी-छोटी लोई बनाकर उसे थोड़ा सा बेल लें.अब आप इसमें घी लगाकर लहसुन की स्टफिंग भरें और आटे को बंद करके गोल टिक्की का शेप दे दें. इसके बाद फिर इसे हल्के हाथ से बेलें. गैस पर मध्यम आंच पर तवा गर्म करें. फिर पराठे को दोनों तरफ से घी लगाकर सेंक लें, और अब आपका लहसुन पराठा तैयार है जिसे आप चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं.