logo-image

Mango Pickle Recipe: ऐसे बनाएंगे आम का अचार तो सालों साल नहीं होगा खराब, जानिए अचार की आसान रेसिपी

Mango Pickle Recipe: आपको घर का बना आम का अचार खाना पसंद है तो ये रेसिपी आपके काम की है. इस तरह अगर आप घर पर अचार बनाएंगे तो सालों साल ये अचार खराब नहीं होगा.

Updated on: 15 Jun 2023, 05:05 PM

नई दिल्ली:

Mango Pickle Recipe: गर्मियों का मौसम आते ही बाज़ार में आम दिखने लगता है. कच्चे आम से बना अचार खाने के साथ स्वाद लगता है लेकिन अचार बनाने की रेसिपी की बात करें तो ऐसे बहुत से लोग हैं जो बाज़ार का अचार खाना पसंद नहीं करते तो आइए आपको बताते हैं कि आप अपने घर पर आम का अचार कैसे बना सकते हैं कि आपको सालो साल इसका स्वाद मिले और आपको मार्केट का अचार ना खाना  पड़े. वैसे कहते हैं हर किसी के हाथ में स्वाद नहीं होता लेकिन यकीन मानिए आम के अचार की ये रेसिपी इतनी असान है कि इसका स्वाद आप बार-बार लेना चाहेंगे. तो आइए आपको बताते हैं कि आप आम का अचार कैसे बनाएं. 
अचार डालने का अच्छा मौसम कौन सा है- जब सीज़न की 3-4 बार बारिश पड़ जाए तब आम का स्वाद और अच्छा हो जाता है, इसलिये अचार का स्वाद भी बढ़ जाता है, और अचार ज्यादा टिकाऊ भी होता है.
अचार के लिए आम खरीदते समय ध्यान रखें ये बात- अचार बनाने के लिये आप आम खरीदते समय यह ध्यान रखें, कि जो आम आप अचार के लिये ले रहे हैं वह रेशे वाला आम न हो, और दूसरी किसी भी आम में कोई खराबी न हो.


आम का अचार बनाने की सामग्री (Ingredients for Mango Pickle)
कच्चे आम - 1 किलो
सरसों का तेल - 200 ग्राम 
हींग - एक चौथाई छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - 50 ग्राम
सोंफ - 50 ग्राम 
मैंथी - 50 ग्राम 
पीली सरसों - 50 ग्राम 
लाल मिर्च पाउडर -  1 छोटी चम्मच
नमक - 100 ग्राम 


आम का अचार बनाने की विधि ( mango Pickle Recipe)
1) आमों को साफ पानी से धोकर 12 घन्टे के लिये पानी में भिगो दीजिये.  आमों को पानी से निकालिये, और उनका पानी सुखा लीजिये. आमों को चाकू से छोटे छोटे टुकड़े करते हुये काट ले. 
2) अब सौंफ, पीली सरसों और मैथी को दरदरा पीस लें.
3) कढ़ाई में तेल डालकर अच्छी तरह गरम कर लीजिये.  गैस बन्द कर दीजिये.  दरदरे पिसे मसाले तेल में डाल दीजिये,  हींग, ह्ल्दी पाउडर, और कटे हुये आम डाल कर मिला लीजिए, नमक और लाल मिर्च पाउडर भी इसमें मिला लें और अच्छे से मिक्स कर लें.
4) अचार को 5 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि आम हल्के से नरम हो जाएं
5) अचार को किसी कांच या प्लास्टिक के कन्टेनर में भरकर धूप में या रूम के अन्दर 4- 5 दिनों के लिये रख दें और दिन में एक बार अचार को चलाकर ऊपर नीचे करना ना भूलें. 

4-5 दिनों में आम नरम हो जाएंगे और आपका अचार तैयार हो जाएगा. ध्यान रखें की अचार तैयार होने के बाद आप इसमें सरसों का तेल गर्म करने के बाद जब ठंडा हो जाए तो उसे अचार में उतना मिलाएं जिससे अचार तेल में डूब जाए. अब जब आपका मन करने आप अचार निकालें और खाएं