logo-image

नाश्ता बनाने के लिए नहीं मिलता समय, इस तरह मिनटों में बनाएं चावल के गरमा-गरम पकौड़े

चावल के पकौड़े बचे हुए पके चावल से भी बनाए जा सकते हैं और इसे बनाने में काफी कम समय लगता है.

Updated on: 19 Feb 2021, 02:47 PM

highlights

  • नाश्ते में काफी पसंद किए जाते हैं चावल के पकौड़े
  • काफी कम समय में बनकर तैयार हो जाते हैं चावल के पकौड़े

नई दिल्ली:

आज के इस बिजी शेड्यूल में कई लोग नाश्ता करना ही भूल गए हैं. हमारे जीवन में नाश्ता काफी अहम किरदार निभाता है. सुबह उठने के बाद समय पर नाश्ता करना बहुत जरूरी है क्योंकि यह दोपहर के लंच तक हमारे शरीर को ताकत प्रदान करता है. लेकिन समय की कमी और काम की अधिकता की वजह से हम कई बार नाश्ता स्किप कर देते हैं. हालांकि, ऐसे लोगों की भी कोई कमी नहीं है जो कम समय में भी नाश्ता तैयार कर लेते हैं और अपने साथ-साथ पूरे परिवार को स्वस्थ रखने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं.

यदि आप भी समय की कमी और काम की अधिकता की वजह से नाश्ता नहीं बना पाते हैं तो अब आपको ज्यादा टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है. आज हम आपके लिए नाश्ते में चावल के पकौड़े की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप 20 से 30 मिनट में बना सकते हैं. आइए जानतें है चावल के पकौड़े बनाने के लिए हमें क्या सामग्री चाहिए और इसकी विधि क्या है?

चावल के पकौड़े बनाने के लिए आवश्यक सामग्री-

पके हुए चावल 2 कप
प्याज 2
तेल आवश्यकतानुसार
अदरक (डेढ़ इंच का एक टुकड़ा)
पुदीने के ताजा पत्ते (एक चौथाई कप)
बेसन आधा कप
नमक स्वादानुसार
बारीक कटी हरी मिर्च 4
चाट मसाला 1 छोटा चम्मच

चावल के पकौड़े बनाने की विधि-

एक साफ कढ़ाई लें और उसमें आवश्यकतानुसार तेल डाल लें. तेल को गरम होने दें. एक बड़े बाउल में चावल लें और उसमें बारीक कटे प्याज, बारीक कटा अदरक, पुदीने के पत्ते, बेसन, बारीक कटी हरी मिर्च, नमक और चाट मसाला डालकर अच्छी तरह से मिला लें. इन सभी चीजों को एक साथ मिलाने के बाद इनके मीडियम साइज के बॉल बना लें और कढ़ाई में एक-एक करके डालते रहें. इन बॉल्स को सुनहरा और करारे होने तक तलते रहें. सुनहरे और करारे होने के बाद चावल के पकौड़ों को कढ़ाई से बाहर निकाल कर थोड़ी देर तक एब्सॉरबेन्ट पेपर पर रख दें ताकि एक्सट्रा ऑयल निकल आए. इसके बाद आप इसे अपनी मनपसंद चटनी के साथ सर्व कर इसका आनंद ले सकतें हैं.