logo-image

Bathua ki Recipe: स्वादिष्ट और सेहतमंद है बथुआ की सब्जी, जानें क्या है इसे बनाने की रेसिपी

Bathua ki Recipe:बथुआ की कढ़ी एक पसंदीदा उत्तर भारतीय व्यंजन है जो स्वादिष्टता और पोषण से भरपूर होता है. यह स्वादिष्ट तड़के के साथ उबाली जाती है और चावल या रोटी के साथ परोसी जाती है. बथुआ की कढ़ी बनाने के लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता होती है.

Updated on: 01 Apr 2024, 03:55 PM

नई दिल्ली:

Bathua ki Recipe: बथुआ (Bathua) एक प्रकार का पौधा है जो पश्चिमी एशिया और उत्तरी भारतीय उपमहाद्वीप में पाया जाता है. इसे बारिश के मौसम में ज्यादातर उत्तर भारत में उगाया जाता है. यह एक साग फलियों वाला पौधा होता है जिसके पत्ते हरे और सुपारी के जैसे गुच्छे होते हैं. बथुआ के पत्ते खाने में स्वादिष्ट होते हैं और इसका प्रयोग अनेक सार्वजनिक और विशेष रेस्त्रां में सलाद, सब्जी, पकोड़े और साग के रूप में किया जाता है. इसके पत्तों में आयरन, कैल्शियम, बीटा-कैरोटीन, विटामिन सी, फोलेट आदि की अधिकता होती है, जो इसे स्वास्थ्यप्रद और पोषणपूर्ण बनाता है. बथुआ को भारतीय रसोई में पसंद किया जाता है और इसे साग, पकोड़े, परांठे, या साथ में रोटी के साथ सर्विंग किया जाता है. यह गर्मियों में पोषक तत्वों का स्रोत बनता है और शीतकाल में इसकी पौधे की रेशमी ताजगी का आनंद लिया जाता है. 

बथुआ की कढ़ी रेसिपी

सामग्री:

बथुआ - 500 ग्राम (ताजा और हरा, मोटे डंठल हटाकर)

बेसन - 1 कप (बारीक पिसी हुई)

दही - 1 कप (फ्रेश, गाढ़ा दही बेहतर होगा)

हरी मिर्च - 3-4 (स्वादानुसार, कटी हुई)

अदरक - 1 इंच (कद्दूकस किया हुआ)

लहसुन - 10-12 कली (बारीक कटी हुई)

जीरा - 1 चम्मच

हींग - 1 चुटकी

हल्दी पाउडर - 1/2 चम्मच

लाल मिर्च पाउडर - 1/2 चम्मच (स्वादानुसार)

धनिया पाउडर - 1 चम्मच

गरम मसाला - 1/2 चम्मच

नमक - स्वादानुसार

तेल - 4-5 चम्मच (सरसों या सूरजमुखी का तेल)

विधि: 

बथुआ को धोकर साफ कर लें. मोटे डंठल हटाकर बथुआ को बारीक काट लें. हरी मिर्च, अदरक और लहसुन को मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लें. एक कढ़ाई में तेल गरम करें. जीरा और हींग डालें. जीरा चटकने पर हरी मिर्च-अदरक-लहसुन का पेस्ट डालकर भूनें. हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और धनिया पाउडर डालकर अच्छी तरह से भूनें. बेसन डालकर धीमी आंच पर भूनें. बेसन का रंग सुनहरा होने तक भूनें. दही और थोड़ा पानी डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. गांठ न रहने दें. नमक और स्वादानुसार पानी डालकर उबाल लें. बथुआ डालकर अच्छी तरह से मिलाएं. 5-10 मिनट तक पकाएं. गरम मसाला डालकर मिलाएं. एक छोटे पैन में तेल गरम करें. जीरा, राई, करी पत्ता और सूखी लाल मिर्च डालकर तड़का तैयार करें. कढ़ी में तड़का डालें.

गरमागरम बथुआ की कढ़ी को चावल या रोटी के साथ परोसें. हरा धनिया से सजाएं. आप बथुआ की कढ़ी में अपनी पसंद के अनुसार अन्य सब्जियां भी डाल सकते हैं, जैसे कि प्याज, टमाटर, या आलू. आप बथुआ की कढ़ी को तड़के के साथ भी बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Lauki Sabji Recipe: घर पर ऐसे बनाएं लौकी की सब्जी, बच्चे मांगकर खाएंगे