logo-image

करना है कोलेस्ट्रॉल कम? अपनाएं ये नुस्खे... हफ्ते में दिखेगा असर

कोलेस्ट्रॉल जल्दी बढ़ना और घटना मुश्किल है, क्योंकि ये एक प्रोसेस की तरह है इसमे समय लगता है, लेकिन अगर इसपर समय रहते नियंत्रण नहीं किया गया तो ये हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकार साबित हो सकता है.

Updated on: 12 Jun 2023, 12:41 PM

नई दिल्ली:

कोलेस्ट्रॉल जल्दी बढ़ना और घटना मुश्किल है, क्योंकि ये एक प्रोसेस की तरह है इसमे समय लगता है, लेकिन अगर इसपर समय रहते नियंत्रण नहीं किया गया तो ये हमारे शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकार साबित हो सकता है. बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल के पीछे असल वजह है डाइट में समस्या और खराब लाइफस्टाइल, ऐसे में अगर हम समय रहते इन दो चीजों पर अपना नियंत्रण बैठा लें, तो मुमकिन है कि हम इस तरह की परेशानी से आसानी से बच सकते हैं. इसलिए आज हम बात करेंके आपकी डाइट से जुड़े महज तीन बदलावों के बारे में, जो कोलेस्ट्रॉल कम करने में आपकी मदद कर सकता है. 

कैसे कंट्रोल करें

फायदेमंद है खाली पेट नींबू पानी पीना

नींबू पानी का साइट्रिक एसिड और विटामिन सी ब्लड वेसेल्स में चिपके ऑयल मॉलिक्यूल्स को बाहर निकालने में मददगार है, जिसे अगर खाली पेट पीया जाए, तो ये कोलेस्ट्रॉल कम करने में आपकी मदद कर सकता है. बता दें कि न सिर्फ इतना, बल्कि नींबू पानी पीना ब्लड वेसेल्स में चिपके ट्राइग्लिसराइड को शरीर में जमा होने से रोकता है.

नाश्ते में ओट्स दलिया-Oats 

ओट्स दलिया का सेवन भी हाई कोलेस्ट्रॉल घटाने में सहायक है, बेहतर होगा अगर आप इसे सुबह के नाश्ते में लें. दरअसल ओट्स दलिया खाना हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम कर सकता है. आपकी जानकारी  के लिए बता दें कि दलिया में घुलनशील फाइबर होता है, जो लिपोप्रोटीन यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. दरअसल  घुलनशील फाइबर खून में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कमने में कारगर रहता है. हीं विशेषज्ञों की मानें तो अगर एक दिन में पांच से 10 ग्राम या अधिक घुलनशील फाइबर का सेवन किया जाए, तो आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम हो सकता है.  

हाई फाइबर वाले फल और सब्जियां

सेब, नाशपाती, किडनी बीन्स और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे हाई फाइबर वाले फूड्स कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं. हाई फाइबर वाले फल और सब्जियों का सेवन खून में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है.