News Nation Logo

Holi 2021: होली पर घर में बनाइए बाहर जैसी चाशनी वाली गुजिया, पढ़ें आसान रेसिपी

ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं चाशनी की गुजिया (Sugar Syrup Gujiya Recipe) की आसान सी रेसिपी जिसे आप घर में बना सकते हैं और लोगों से तारीफें पा सकते हैं

News Nation Bureau | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 16 Mar 2021, 01:30:00 PM
gujiya recipe

चाशनी गुजिया रेसिपी (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • इस साल रंगों का त्योहार होली 29 मार्च को मनाया जाएगा
  • होली पर घर में तरह-तरह के पकवान बनते हैं
  • गुजिया कैसे बनाएं इसकी रेसिपी हम आपको बताएंगे

नई दिल्ली:

Holi 2021: मस्ती और रंगों का त्योहार होली इस साल 29 मार्च को मनाया जाएगा. इस खास दिन पर लोग जमकर रंग खेलते हैं और तरह-तरह के पकवानों का मजा लेते हैं. घर पर बनने वाले तरह-तरह के पकवान होली के त्योहार को और भी ज्यादा खास बना देते हैं. होली का त्योहार हो और घर में गुजिया ना बने ऐसा तो नामुमकिन है. ऐसे में हम आपके लिए लाए हैं चाशनी की गुजिया की आसान सी रेसिपी जिसे आप घर में बना सकते हैं और लोगों से तारीफें पा सकते हैं. गुजिया को कई तरीके से बनाया जा सकता चाशनी वाली गुजिया नॉर्थ इंडिया में बहुत मशहूर है. आप इस होली के मौके पर घर में अपने हाथों से चाशनी की गुजिया बनाकर मेहमानों को खिलाएं. ये गजिया ताजी ही अच्छी लगती हैं और इसे ज्यादा दिन तक रखा भी नहीं जा सकता है. 

गुजिया की सामग्री (Ingredient of Gujiya)

खोया - 300 ग्राम
पिसी चीनी - 250 ग्राम
काजू - 10
किशमिश - 7-8
छोटी इलाइची - 6-7
सूखा नारियल - 4 चम्मच
चिरोंजी - 2 टेबल स्पून
मैदा - 2 कप
घी - 150 ग्राम (1/2 कप)
घी - गुजिया तलने के लिये
चीनी - 400 ग्राम चाशनी के लिए

चाशनी गुजिया विधि (Sugar Syrup Gujiya Recipe)

एक भारी तले की कढ़ाई में खोया को ब्राउन होने तक भूनिए. भुने हुए खोया को एक बड़े बर्तन में निकाल कर ठंडा होने दीजिए. अब इसमें चीनी, काजू, किशामिश, इलाइची, नारियल और चिरोंजी डाल कर अच्छी तरह से मिलाइए. गुजियों का भरावन (Filling for Gujhiya) तैयार है.

गुजिया तलने के लिये

मैदे को किसी बर्तन में निकाल लीजिए, घी पिघला कर आटे में डालिये और इसे काफी अच्छे से मिलाइये. अब इसमें गुनगुने पानी धीरे-धीरे मिलाते हुए कड़ा आटा गूथ लीजिए. आटे को आधा घंटे के ढककर रख दीजिए. गुजिया बनाने के लिये आटा तैयार है. अब आप आटे से छोटी-छोटी एक बराबर की लोइयां तोड़िये और सबको ढककर रखिये. इनको पूरी की तरह बेलिये. पूरी को हाथ पर रखिए और इसमें 1 छोटी चम्मच भरावन रखिए, किनारों से पानी लगाइये, पूरी को मोड़कर दबाकर अच्छी तरह चिपकाइये. किनारे को हाथ से गोठिये और किसी थाली या कपड़े पर रखते जाइए. गुजिया तले जाने के लिये एकदम तैयार हैं.

अब कढाई में घी डालकर गरम कीजिए, गरम घी में एक बार में 5-6 गुजिया डालिये और धीमी गैस पर ब्राउन होने तक तल लीजिए, तली हुई गुजियां निकाल कर थाली में रखिए.

अब किसी बर्तन मे चीनी निकालिए, चीनी की मात्रा का आधा पानी डाल कर मिलाइए. इससे 2 तार की चाशनी बनाइये. चाशनी तैयार हो जाए तो चाशनी में 4-5 गुजिया डुबाइये और कलछी से निकाल कर दूसरी थाली में रखते जाइए, इसी तरह सारी गुजियों को चाशनी में डुबा कर निकाल लीजिए. कुछ देर हवा में छोड़िए, आपकी चाशनी वाली गुजियां तैयार हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 16 Mar 2021, 01:30:00 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.