logo-image

Winter Masala Tea Recipe: कंपकंपाती ठंड में सर्दी-जुकाम से बचाए, शाम को बनाएं ये स्पेशल मसाला चाय

सर्दियों की कंपकंपाती हवा और ऊपर से ओमिक्रॉन और कोरोना का खतरा मंडरा रहा है. अब, जितना जरूरी इन वायरस से खुद को बचाना है. उतना ही इन ठंडी हवाओं से भी बचना जरूरी है. इसके लिए जरा अपने रूटीन में ये स्पेशल चाय (special masala tea) शामिल करें.

Updated on: 09 Jan 2022, 03:36 PM

नई दिल्ली:

सर्दियों की कंपकंपाती हवा और ऊपर से ओमिक्रॉन और कोरोना का खतरा मंडरा रहा है. अब, जितना जरूरी इन वायरस से खुद को बचाना है. उतना ही इन ठंडी हवाओं से भी बचना जरूरी है. वरना जुकाम-खांसी और बुखार जैसी दिक्कतें शुरू हो जाएंगी. अब, सीधी बात है सर्दी से खुद को बचाने के लिए गर्म चीजें ही खानी-पीनी पड़ेंगी. तो, चलिए आज जरा ऐसी ही एक चीज के बारे में आपको बता देते है जिसे पीने से बॉडी को गर्माहट मिलेगी. इसके लिए जरा अपने रूटीन में चाय शामिल कर लें. अब, ये मत सोचिएगा कि वो तो हम रोज ही पीते है. तो, आपको बता दें कि ये मसाला चाय (masala tea) है  जो जरा अलग तरह की है. तो देख लें फटाफट से इसे बनाने का तरीका जिससे आपको ठंड में काफी राहत मिलेगी. और हां, शाम का टाइम तो हो ही गया है. बस, इसे पढ़िए और फटाफट से किचन (masala chai recipe) की ओर मुड़ जाइए. 

                                                         

चाय के लिए इंग्रीडिएंट्स (masala tea ingredients)

इसे बनाने के लिए 200 ग्राम सोंठ, 200 ग्राम हरी इलायची, 100 ग्राम साबुत काली मिर्च, 50 ग्राम लौंग, 50 ग्राम दालचीनी, आठ तेज पत्ते, दो जायफल लें लें. 

                                                         

चाय बनाने का तरीका 
इन सभी इंग्रीडिएंट्स (masala tea recipe) को दो घंटे के लिए धूप में सुखाएं या फिर कड़ाही में हल्का गर्म कर लें. याद रहे इनकी सिर्फ नमी हटानी है. उसके बाद इन मसालों को सूखा ही ग्राइंडर में पीस लें और छलनी से छान लें. अब इन मसालों के मिक्सचर को एयरटाइट जार में स्टोर करके रख लें. अब जब भी आपका चाय पीने का मन हो, इन मसालों को चुटकी भर अपनी चाय में मिला लें. ये मसाले बॉडी को गर्माहट देते हैं. अब, वैसे तो अदरक की चाय भी ली जा सकती है. उसे बनाने के लिए एक कप पानी में 2 लौंग डालकर उबाल लें. इसमें 1/4 छोटी चम्मच पिसी हुई अदरक डाल दें और थोड़ी देर के लिए पकने दें. फिर इसे कप में छान लें. इसमें शहद और नींबू मिलाकर पिएं. अदरक में मौजूद कैप्साइसिन बॉडी के नर्वस सिस्टम को एक्टिव करके बॉडी को गर्म रखती है. वहीं लौंग सांस की तकलीफ को दूर करने के लिए बेस्ट मानी जाती है.