logo-image

Healthy Liver Tips: हेल्दी लिवर के लिए कमाल का नुस्खा! साफ होगी गंदगी... बनेगा मजबूत

लिवर... शरीर को वो महत्वपूर्ण हिस्सा जो एक साथ कई काम करता है. हमारा लिवर पाचन के लिए तो आवश्यक है ही, साथ ही शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को भी अरेंज करता है, लेकिन...

Updated on: 28 May 2023, 02:44 PM

नई दिल्ली:

लिवर... शरीर को वो महत्वपूर्ण हिस्सा जो एक साथ कई काम करता है. हमारा लिवर पाचन के लिए तो आवश्यक है ही, साथ ही शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को भी अरेंज करता है. इसके अलावा रक्त में अधिकांश केमिकल को कंट्रोल और पित्त के उत्पादन के साथ वेस्ट को दूर करने में लिवर काफी ज्यादा प्रभावी भूमिका अदा करता है, ऐसे में अगर हमारे लिवर में किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है, तो उसका प्रभाव पूरे शरीर में पड़ेगा और हो सकता है कि ये प्रभाव काफी गंभीर भी हो, ऐसे में अपने लिवर को सुरक्षित रखने के लिए क्या किया जाए?

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अपने आहार और दिनचर्या को ठीक कर हमारे लिवर को काफी हद तक स्वस्थ रखा जा सकता है. इसके लिए सबसे जरूरी है नियमित रूप से आहार लेना, हालंकि याद रहे आपका आहार पौष्टिक तत्वों से भरपूर और आपकी दिनचर्या ठीक होनी चाहिए, ऐसे में आइये जानते हैं कि एक्सपर्ट हमारे लिवर के लिए किन चीजों को फायदेमंद मानते हैं. 

अपने लिवर को स्वस्थ्य रखने के लिए आपको पानी पीने की आदद डालनी है, दरअसल पानी पीने से आपका लिवर स्वस्थ रहता है. साथ ही इसे शरीर के बाकि हिस्सों के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. एक स्टडी के मुताबिक दिनभर में 3-4 लीटर पानी पीने वालों में  लिवर- किडनी दोनों अंगों से होने वाली किसी भी तरह की समस्याओं का जोखिम काफी हद तक कम होता है. एक और चीज जो शायद आपको न पता हो, वो है कि पानी पीने से कैलोरी बर्न करने में भी काफी मदद मिलती है. साथ ही लिवर-पाचन की समस्या से भी आराम मिलता है. ऐसे में जितना हो सके पानी पीने की कोशिश करें, जिससे आने वाले वक्त में आपका लिवर स्वस्थ रहे और आप खुद को किसी भी तरह की गंभीर बीमारी से बचा सकें.