logo-image

Health: अब आयरन की कमी को पूरा करेगा यह पदार्थ, अवश्य करें सेवन!

स्वस्थ रहने के लिए यह भी जरुरी है कि आप अपनी दिनचर्या पर अवश्य ध्यान दें. क्यूंकि अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं रहती है तो भी आप कई खतरनाक बिमारी का शिकार हो सकते हैं.

Updated on: 11 Dec 2021, 03:00 PM

नई दिल्ली :

स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मन का वास होता है और अपने आप में खुश रहने के लिए स्वस्थ शरीर को बनाए रखना महत्वपूर्ण कार्य है. स्वस्थ रहने के लिए यह बेहद जरुरी है कि आप पोषक तत्वों का सेवन अवश्य करें. स्वस्थ रहने के लिए यह भी जरुरी है कि आप अपनी दिनचर्या पर अवश्य ध्यान दें. क्यूंकि अगर आपकी दिनचर्या सही नहीं रहती है तो भी आप कई खतरनाक बिमारी का शिकार हो सकते हैं. आपको बता दें आज के समय में लोग इस बात पर ध्यान नहीं देते हैं कि उनके शरीर में आयरन, विटामिन्स, मिनरल्स (iron, vitamin and minerals) की भरपूर मात्रा है या नहीं. उनका यही ध्यान न देना उन्हें मौत के करीब ले जा सकता है.  आयरन की कमी के कारण हीमोग्लोबिन (haemoglobin) तुरंत गिर जाता है जिससे कि शरीर में कमजोरी आ जाती है. 

यह कमी बेहद आम है, खासकर महिलाओं में जब वे मासिक धर्म में होती हैं, गर्भावस्था के दौरान भी. आयरन की कमी के सबसे आम लक्षण हैं थकान, देरी से या अत्यधिक भारी पीरियड्स, सीने में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, चक्कर आना, ठंडे हाथ/पैर और शरीर में पीलापन आना.  भले ही अब बाजार में सप्लीमेंट्स की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है, लेकिन यहां कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो आपके आहार में स्वाभाविक रूप से आयरन की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं. तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि आपको आयरन की कमी को पूरा करने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए. 

काली आंखों वाला मटर (Black- Eyed Pea)

काली आंखों वाला मटर आयरन से भरपूर होता है और इसके छोटे-छोटे हिस्से आपको 26-29% आयरन प्रदान कर सकते हैं जिसकी शरीर को आवश्यकता होती है. इसलिए इसे नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करने से आपकी आयरन की कमी की समस्याओं को कुशलतापूर्वक और पूरी तरह से हल किया जा सकता है.

गुड़ (Jaggery)

गुड़ शरीर के लिए प्लांट बेस्ड शुगर का बेहतरीन स्रोत है. अपने दैनिक आहार में गुड़ का एक छोटा सा हिस्सा शामिल करने से कमियों में काफी मदद मिल सकती है.  गुड में  कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, पोटेशियम और फास्फोरस की मात्रा भरपूर होती है. यहां तक ​​कि इसमें जिंक, कॉपर, थायमिन की मात्रा भी होती है. अध्ययनों से पता चला है कि गुड़ में विटामिन बी, कुछ मात्रा में पादप प्रोटीन और ढेर सारे फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं.

यह भी पढ़ें: Professional और Personal life के बीच संतुलन बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीके!

आंवला (Amla)

आंवला एक सुपर फूड है क्योंकि यह विटामिन सी, आयरन और कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मौजूद आयरन की प्रचुरता के कारण आंवला एनीमिया को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसका अचार, कैंडी या मुरब्बा बनाकर विभिन्न रूपों में सेवन किया जा सकता है. आंवले को उबाल कर कच्चा भी खाया जा सकता है. प्रतिदिन सेवन किया जाने वाला एक आंवला रक्त और शरीर के लिए अद्भुत काम करता है. 

यह भी पढ़ें: सर्दियों में गुड़ दिलाएगा आपको राहत, आज ही करें सेवन!

सुखी किशमिश (Dry Kishmish)

अधिकांश सूखे मेवे आयरन के अच्छे स्रोत होते हैं और किशमिश में विशेष रूप से विटामिन और आयरन होता है, जो रक्त कोशिका निर्माण के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  आठ से दस किशमिश को रात भर पानी में भिगोकर अगले दिन खाने से रक्त स्वास्थ्य में काफी मदद मिल सकती है.

पालक (Spinach)

पालक वास्तव में आपकी मांसपेशियों और आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अद्भुत काम करता है. इसमें आयरन की मात्रा अधिक होती है और इसे सब्जी के रूप में सप्ताह में दो बार सेवन करना या अन्य रूपों में इसका सेवन करना आपके शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है. पालक में कई पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो आपके लिए बहुत लाभकारी होता है.