News Nation Logo

Health Tips: खाने के साथ फलों को न खाएं, हो जाएंगे बीमार

फल को नियमित तौर से खाने पर आपके शरीर में अच्छी मात्रा में पोषक तत्त्व चले जाते हैं. यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है. साथ ही आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है. 

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 18 Nov 2021, 12:23:03 PM
Fruits

Fruits (Photo Credit: Pixabay Images )

नई दिल्ली :

फल खाने से हमारे शरीर को जरुरी पोषक तत्त्व मिलते हैं. जैसे की आम बोल-चाल की भाषा में कहा जाता है कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए दिन में तीन बार सब्जियां खानी चाहिए. वैसे ही फलों को भी अपने आहार में शामिल करना उतना ही जरुरी है. फल को नियमित तौर से खाने पर आपके शरीर में अच्छी मात्रा में पोषक तत्त्व चले जाते हैं. यह आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद करता है. साथ ही आपके वजन को कम करने में भी मदद करता है. लेकिन फल खाने के इन लाभों को प्राप्त करने के लिए आपको उन्हें सही समय पर खाने की आवश्यकता है.

कई लोग खाने के साथ फल भी खाते हैं जो उनकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, प्रत्येक भोजन को एक विशेष तरीके से और एक विशेष समय पर खाना चाहिए. फल को डेयरी, सब्जियों या मांस के साथ मिलाना आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता हैं.

 यह भी पढ़ें : Zodiac Signs: राशि के मुताबिक सबसे जिद्दी होते हैं ये लोग

किसी भी अन्य भोजन की तुलना में फल जल्दी पच जाते हैं.  इसे किसी भी अन्य खाद्य पदार्थ के साथ मिलाने से शरीर में टॉक्सिक पदार्थों का निर्माण होता हैं. आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें दूध, दही जैसे डेयरी उत्पादों के साथ फल खाने से त्वचा की स्थिति जैसे मुंहासे, सोरायसिस और एक्जिमा जैसी अन्य बीमारियां भी आपको हो सकती हैं. 

फलों को क्यों नहीं पकाना चाहिए? 

फल आमतौर पर ब्राइट कलर के होते हैं. फलों का रंग उनसे निकलने वाली ऊर्जा को मेन्टेन करता है. जब फलों को कच्चा खाया जाता है, तब फल पाचन अग्नि को उत्तेजित करने, पाचन स्वास्थ्य को बढ़ाने और पेट को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. फलों को पकाने से स्वस्थ पोषक तत्वों की हानि होती है. जिससे की फलों को खाने से आपको कोई लाभ नहीं मिलेगा. 

 यह भी पढ़ें : Zodiac Special: किन बातों से डरते हैं ये राशि वाले

क्या है फलों को खाने का उचित समय?

फलों को खाने का उचित समय है नास्ते और लंच के बीच का समय. आप अपनी भूख को कम करने के लिए इसे अपने भोजन के बीच में नाश्ते के रूप में भी ले सकते हैं. भोजन के बीच में फल खाने से आपको आवश्यक विटामिन मिलते हैं. फल खाने का सबसे अच्छा समय सुबह 11 बजे या शाम 4 बजे का होता है. अगर आपने अपना नाश्ता और दोपहर का भोजन देर से किया तो फल खाने के लिए 30 से 40 मिनट तक प्रतीक्षा जरूर करें जिससे की आपके शरीर को हानि न हों.  

First Published : 18 Nov 2021, 12:23:03 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.