logo-image

सिर्फ बादाम नहीं... साथ में खाएं पिस्ता! जानें गजब के फायदे

ड्राई फ्रूट्स में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, ये तमाम तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है, लिहाजा डॉक्टर अक्सर इसे खाने की सलाह देते हैं...

Updated on: 28 Sep 2023, 10:28 AM

:

ड्राई फ्रूट्स में ढेरों पोषक तत्व मौजूद होते हैं, ये तमाम तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है, लिहाजा डॉक्टर अक्सर इसे खाने की सलाह देते हैं. दरअसल ड्राई फ्रूट्स जैसे कि काजू, और पिस्ता, साथ ही साथ किशमिश और अखरोट में तमाम तरह के फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे ये शरीर के लिए काफी ज्यादा गुणकारी साबित होते हैं... चलिए आज इनके सेवन से होने वाले तमाम फायदों पर गौर करें...

साथ खाएं बादाम और पिस्ता

1. रहेगी हेल्दी हार्ट

पिस्ता में मौजूद पोटैशियम हार्ट को स्वस्थ बनाता है. साथ ही बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स हमारे दिल को तमाम तरह की बीमारियों और फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाता है. डॉक्टर मानते हैं कि, रोजाना  बादाम और पिस्ता का सेवन आपके हार्ट को बहुत हेल्दी रख सकता है. 

2. जबरदस्त पाचन-तंत्र 

क्या आपको भी अपच, गैस और कब्ज की शिकायत है? ये दरअसल आपकी कमजोर इम्युनिटी की वजह से है, जो आपके पाचन तंत्र को बिगाड़ रही है. ऐसे में इसकी शिकायत होने पर बादाम और पिस्ता कमाल का काम करेंगे. दरअसल हर रोज खाली पेट बादाम और पिस्ता का सेवन, हमें कई तरह के फायदे पहुंचाता है. इसमें मौजूद फाइबर, न सिर्फ हमारी पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है, बल्कि कब्ज की शिकायत को भी दूर करता है. 

3. हीमोग्लोबिन बढ़ाए

हीमोग्लोबिन बढ़ाने में भी बादाम और पिस्ता का अहम योगदान है. मसलन जिन लोगों को हीमोग्लोबिन की कमी परेशान कर रही है, वो हर रोज खाली पेट बादाम और पिस्ता का सेवन कर सकते हैं, महज कुछ ही दिनों में उन्हें जादुई ढंग से इसके फायदे नजर आने लगेंगे. बादाम और पिस्ता का दैनिक सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता है और एनीमिया के लक्षण को हमेशा-हमेशा के लिए दूर करता है. 

4. बढ़ाता है वजन

बादाम और पिस्ता का दैनिक सेवन, वजन में इजाफा करता है. दरअसल दुबले पतले लोगों के लिए तो ये चमत्कार है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर दुबले-पतले लोग, रोजाना पिस्ता और बादाम का सेवन शुरू कर दें, तो उनका वजन अपने आप बढ़ने लगेगा. न सिर्फ इतना, बल्कि शरीर को अन्य तमाम तरह के फायदे भी मिलेंगे.