logo-image

Celery Juice Benefits: सेलरी जूस कैसे बनाते हैं, जानें इसरी रेसिपी और फायदे

Celery Juice Benefits: सेलरी, पर्सली फैमिली का एक सब्जी है जिसके पत्ते, तने, और बीज का उपयोग भोजन में किया जाता है. इसकी सब्जी और पत्तियाँ अधिकतर सलाद, सूप, और भारतीय पकवानों में उपयोग की जाती हैं. सेलरी के पत्ते और तने हरे होते हैं .

Updated on: 01 Mar 2024, 02:55 PM

नई दिल्ली :

Celery Juice Benefits: सेलरी, पर्सली फैमिली का एक सब्जी है जिसके पत्ते, तने, और बीज का उपयोग भोजन में किया जाता है. इसकी सब्जी और पत्तियाँ अधिकतर सलाद, सूप, और भारतीय पकवानों में उपयोग की जाती हैं. सेलरी के पत्ते और तने हरे होते हैं और एक कड़वे स्वाद के साथ होते हैं. इसके बीज छोटे और भूरे होते हैं. सेलरी फाइबर, विटामिन, और मिनरल्स से भरपूर होता है जैसे कि विटामिन क, विटामिन ए, पोटैशियम, और फोलेट. यह अनेक स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है जैसे कि पाचन को सुधारना, वजन नियंत्रण, हृदय के स्वास्थ्य को बढ़ाना, और इम्यून सिस्टम को मजबूत करना.

सेलरी जूस कैसे बनाएं:

सामग्री:

2-3 अजवाइन के डंठल
1 गिलास पानी
1/2 नींबू का रस (वैकल्पिक)
1 चम्मच शहद (वैकल्पिक)

विधि:

अजवाइन के डंठल को अच्छी तरह धो लें.
इन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.
एक जूसर में अजवाइन के टुकड़े, पानी, नींबू का रस (वैकल्पिक) और शहद (वैकल्पिक) डालें.
अच्छी तरह जूस निकाल लें.
तुरंत पीएं.

सेलरी जूस के फायदे:

पाचन में सुधार: सेलरी जूस में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जो पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करती है. यह कब्ज और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है.
रक्तचाप को नियंत्रित करता है: सेलरी जूस में मौजूद सोडियम और पोटेशियम रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.
वजन घटाने में सहायक: सेलरी जूस में कैलोरी कम होती है और यह पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.
रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत करता है: सेलरी जूस विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.
त्वचा के लिए लाभदायक: सेलरी जूस में मौजूद विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाने में मदद करते हैं.
कैंसर से बचाव: सेलरी जूस में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कैंसर से बचाव में मदद कर सकते हैं.

ध्यान रखने योग्य बातें: गर्भवती महिलाओं को सेलरी जूस का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. गुर्दे की बीमारी से पीड़ित लोगों को सेलरी जूस का सेवन नहीं करना चाहिए. आप सेलरी जूस को स्मूदी में भी मिला सकते हैं. आप इसे सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. सेलरी जूस एक स्वस्थ और पौष्टिक पेय है जो कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करने से आप कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं और अपने स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.