logo-image

Health: Vitamin- D की कमी को करें दूर, खाएं ये चीजें!

स्वस्थ रहने के लिए शरीर में विटामिन डी (Vitamin- D) का हमारे शरीर में मौजूद होना बेहद जरुरी है. विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत बनाने का भी काम करता है.

Updated on: 29 Nov 2021, 07:37 PM

नई दिल्ली:

कोरोनाकाल के वापस आने की संभावनाएं वापस से बढ़ चुकी है. ऐसे में हम सबको जरुरत है अपनी इम्यूनिटी को  बूस्ट (boost immunity) करने की. अब इसके लिए जरुरी है कि हमारे शरीर में जरुरी पोषक तत्त्व जाएं जो हमारे शरीर को एनर्जी भी प्रदान करें साथ ही हमारी इम्युनिटी को भी बूस्ट करे. ऐसे में आपके शरीर में किसी भी विटामिन और मिनिरल (vitamins and minerals) की कमी नहीं होनी चाहिए. स्वस्थ रहने के लिए शरीर में विटामिन डी (Vitamin- D) का हमारे शरीर में मौजूद होना बेहद जरुरी है. विटामिन डी हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत बनाने का भी काम करता है.

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इसका असर आपके इम्यून सिस्टम (immune system) पर भी पड़ता है जिसके कारण हमें तरह -तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. आपको बता दें कि कोराना वायरस (coronavirus)  से बचने के लिए भी आपको विटामिन डी की कमी नहीं होनी चाहिए. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको क्या खाना चाहिए!

अंडे (Egg)

अंडा तो वैसे भी दुनिया की 95% जनता खाती होगी. जैसा की आप भी जानते है कुछ लोग भले ही नॉन- वेज नहीं खाते हैं लेकिन अंडा खा लेते हैं. आपको बता दें कि अंडे की जर्दी में विटामिन डी पाया जाता है. अंडे में प्रोटीन और गुड कार्ब्स (protein and good carbs) भी शामिल होते हैं. अगर आप विटामिन डी की कमी से परेशान हैं तो आपको एक अंडा रोजाना अवस्य खाना चाहिए. 

सैमन मछली (Salmon Fish)

जो लोग मछली खा सकते हैं उनके लिए सैमन मछली विटमिन डी का एक अच्छा स्रोत माना जाता है. जो लोग सैमन मछली खाते हैं उनको पता होना चाहिए कि सैमन मछली का महीने में मात्र एक बार सेवन करने से शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा किया जा सकता है. ऐसे में जरुरी है कि जो लोग सैमन मछली का सेवन करते हैं , वें महीने में एक बार जरुर सैमन मछली का सेवन अवस्य करें. 

यह भी पढ़ें: अगर दिखना चाहते है स्लिम- ट्रिम, तो करें इन व्यंजनों को अवॉयड!

मशरूम (Mushroom)

मशरूम में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन - डी पाया जाता है. आपको बता दें अलग- अलग प्रजाति के मशरूमों में विटामिन- डी की अलग- अलग मात्रा पाई जाती है. अगर आपको जानकारी नहीं है तो आपको यह भी बता दें कि शैटके (Shaitke) के दर्द में भी लाभ पाने के लिए शरीर में विटामिन -डी की आवश्यकता होती है. ऐसे में जरुरी है कि आप ताज़ा मशरूम की कम मसालेदार सब्जी बनाकर उनका सेवन करें.

यह भी पढ़ें: Travel: दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत जगह!

 दूध और दही (Milk and Curd) 

दूध और दही का सेवन हर इंसान के लिए जरीरु है. क्यूंकि दूध और दही ऐसी चीज़ है जिसके सेवन से शरीर में हर विटामिन, प्रोटीन की पूर्ति होती है. विटामिन डी की कमी होने पर आप गाय का दूध भी पी सकते हैं.  दूध और दही को विटामिन डी और कैल्शियम का बेस्ट सोर्स माना जाता है. डेली एक गिलास गाय का दूध पिने से आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है. ऐसे में जरुरी है कि आप दूध और दही का सेवन रोज़ाना अवस्य करें.