News Nation Logo

इस सावन रखा है व्रत ? तो जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं

कुछ लोग सिर्फ सोमवार व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पूरा महीना व्रत रखते हैं. सावन की शुरुआत हो चुकी है. लोग इस व्रत में सेंधा नमक खाते हैं तो कुछ सिर्फ फलाहार करते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nandini Shukla | Updated on: 13 Jul 2022, 02:36:10 PM
x720

जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं (Photo Credit: dailymotion)

New Delhi:  

सावन के महीने का हिंदू धर्म में बहुत महत्व है.  सावन को शिव का महीना माना जाता है. कुछ लोग सिर्फ सोमवार व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पूरा महीना व्रत रखते हैं. सावन की शुरुआत हो चुकी है. लोग इस व्रत में सेंधा नमक खाते हैं तो कुछ सिर्फ फलाहार करते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि सावन सोमवार व्रत में आप क्या खा सकते हैं और आपको किन चीज़ों से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें-  बच्चों को लंच में दें ये टेस्टी Fruit Sandwich, इम्यूनिटी करेगा स्ट्रांग

सावन के व्रत में खाएं ये चीजें
1- ड्रिंक्स- अगर आप सावन के सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो आप कुछ ड्रिंक्स पी सकते हैं. इसलिए जूस, स्मूदी, नींबू पानी, नारियल पानी से दिन की शुरुआत करें. इससे आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.

2- ड्राईफ्रूट्स- व्रत के दौरान आपको डाइट में किसी भी वक्त मुट्टीभर सूखे मेवे जरूर शामिल करने चाहिए. इससे शरीर को कमजोर होने से बचा सकते हैं और आपको बार बार भूख भी नहीं लगेगी. 

3- सब्जियां- व्रत के दिन आप फलाहार में आलू, लौकी, कद्दू और अरबी की सब्जी बनाकर भी खा सकते हैं. इन सब्जियों को शुद्ध सात्विक आहार माना गया है. आप इन्हें घी और जीरा में छोंककर बना सकते हैं. 

4- फल- सावन के सोमवार में आप फल खूब खाएं. फलों में आप केला, सेब, संतरा, अनार जैसे फल खा सकते हैं. इसे आप हेल्दी रहेंगे. 

व्रत में इन चीजों को न खाएं

1- चाय- आप चाहे कोई भी व्रत करें सुबह की शुरुआत चाय के साथ नहीं करनी चाहिए. आपको पूरे दिन हल्का खाना खाना होता है. सुबह खाली पेट चाय पीने से गैस बनती है. कोशिश करें कि चाय के सतह सेंधा नमक में भुना हुआ मूंगफली या मखाना भी साथ खाए. 

2- खाली पेट- उपवास का ये मतलब नहीं है कि आपको खाली पेट रहना है. आपको सिर दर्द और उल्टी भी हो सकती है. बारिश के मौसम और सावन में आपको अपने खान-पान का बहुत ध्यान रखने की जरूरत है. इसलिए फल या ड्राई फ्रूट्स जरूर खाते रहें. 

3- तला-भुना खाना- कई लोग व्रत में काफी तला भुना खाते हैं. खासतौर से व्रत में ऐसी चीजें सीने में जलन, गैस, और पानी की कमी पैदा कर सकती हैं. 

यह भी पढ़ें-  हरा- भरा कबाब उंगलियां चाटते रह जाएंगे बच्चे और आप!

First Published : 13 Jul 2022, 02:36:10 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.