logo-image

Workout diet plan:घंटों की कसरत बर्बाद अगर... पहले और बाद में ये नहीं लिया!

सही डाइट के बिना सब बेकार है. दरअसल आजकल लोग खुद को फिट रखने के लिए घंटों-घंटों जिम में एक्सरसाइज कर पसीना बहाते हैं, लेकिन जब बात डाइट की आती है, तो कंफ्यूज हो जाते हैं.

Updated on: 31 May 2023, 10:17 AM

नई दिल्ली:

फिट शरीर के लिए... चाहे घंटों तक एक्सरसाइज कर लो, या फिर जिम में पसीना बहा लो, लेकिन एक सही डाइट के बिना सब बेकार है. दरअसल आजकल लोग खुद को फिट रखने के लिए घंटों-घंटों जिम में एक्सरसाइज कर पसीना बहाते हैं, लेकिन जब बात डाइट की आती है, तो कंफ्यूज हो जाते हैं.  ये बात तो स्पष्ट है कि वर्कआउट के साथ-साथ फिट शरीर के लिए सही डाइट बेहद जरूरी ही, ऐसे में करें तो करें क्या? लोगों की मानें तो वो अक्सर ये समझ नहीं पाते कि वर्कआउट से पहले और बाद में क्या खाया जाए... इसलिए आज हम इस कंफ्यूजन को दूर करेंगे और जानेंगे कि आखिर सही डाइट से आप अपने शरीर को फिट कैसे रख सकते हैं.. 

एक्सरसाइज से पहले... बाद में क्या खाएं

मॉर्निंग एक्सरसाइज: सुबह-सुबह एक्सरसाइज काफी ज्यादा फायदेमंद है. कई रिसर्च बताती हैं कि नाश्ते से पहले का वर्कआउट वजन को तेजी से कम करने में काफी हद तक कारगर है. ऐसे में अगर आप सुबह-सुबह करीब-करीब एक घंटा एक्सरसाइज करते हैं, तो इससे पहले एक गिलास पानी पिएं. सुबह का ये एक गिलास पानी आपके फैट को बर्न करेगा, जिससे वजन कम करने में आपको काफी मदद मिलेगी. 

शाम की एक्सरसाइज: शाम का वर्कआउट भी शरीर के लिए काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है. पूरे दिन काम करने के बाद शाम को थकान लगती है, ऐसे में आपको अपने मील में  100 से 200 कैलोरी रखना है. वहीं शाम के वर्कआउट से कुछ घंटे पहले आपको भोजन कर लेना है, साथ ही वर्कआउट से पहले पानी बराबर पीते रहें, जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा.

एक्सरसाइज के बाद क्या खाएं: याद रखें कि शाम के वर्कआउट के बाद शरीर को 30 से 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट की जरूरत होगी, ऐसे में आप अगर एक से डेढ़ घंटे तक वर्कआउट करें, तो उसके बाद हर घंटे 30 से 60 ग्राम कार्बोहाइड्रेट खाएं. ये भी याद रहे कि एक्सरसाइज करने के बाद कार्ब्स, प्रोटीन और फैट जरूर लें. अगर आप चाहें तो  प्रोटीन शेक, अंडा और प्रोटीन का सेवन वर्कआउट के तुरंत बाद कर सकते हैं. वहीं खुद को डिहाइड्रेशन न हो इसके लिए लिक्विड जरूर लें.