News Nation Logo

ग्‍लूकोज से भरपूर शहद औषधीय गुणों से है भरपूर, इन बीमारियों से मिलती है राहत

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए शहद (Honey) काफी लाभदायक (Health Benefits) माना जाता है. शहद में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) और एंटी-माइक्रोबायल (Anti-Microbial) होता है, जिससे चोट लगने या जलने पर शहद लगाना फायदेमंद होता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 16 Dec 2020, 08:18:04 PM
honey

शहद औषधीय गुणों से है भरपूर, इन बीमारियों से मिलती है राहत (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:

स्‍वास्‍थ्‍य के लिए शहद (Honey) काफी लाभदायक (Health Benefits) माना जाता है. शहद में एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) और एंटी-माइक्रोबायल (Anti-Microbial) होता है, जिससे चोट लगने या जलने पर शहद लगाना फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए किया जाता है, क्‍योंकि शहद से घाव जल्‍दी भर जाते हैं. प्राचीन काल से आयुर्वेदिक औषधि (Ayurvedic Medicine) के रूप में शहद का प्रयोग होता रहा है. शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम पाया जाता है. इसके अलावा शहद में एंटीसेप्टिक, एंटीबायोटिक गुण के अलावा विटामिन बी1 और बी6 भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आज हम आपको शहर के गुण या फायदे के बारे में बताएंगे. 

मिलती है भरपूर ऊर्जा : ग्लूकोज से भरपूर शहद को शरीर जल्दी अवशोषित कर लेता है, जिससे व्यक्ति को ऊर्जा मिलती है. व्यायाम करने से पहले आधा चम्मच शहद का सेवन करने से थकान नहीं होती. चाय या कॉफी में चीनी के बदले शहद का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है. 

पेट की समस्‍याओं से छुटकारा : शहद के नियमित सेवन से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद के साथ नींबू का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम होती है और पेट की कई समस्‍याओं जैसे कब्ज, गैस, अपच से छुटकारा मिलता है. 

बैक्‍टीरिया खत्‍म करता है शहद : अगर आपको खांसी की शिकायत है तो शहद का रोजाना 2 चम्मच सेवन करें. इससे आपको काफी आराम मिलेगा. शहद में एंटी-माइक्रोबियल गुण होने से इंफेक्शन पैदा करने वाले बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं.

इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत होगा : आजकल कोरोना वायरस के संक्रमण काल में इम्यून सिस्टम बेहतर बनाए रखना सबकी प्राथमिकता बन गई है. दूध में शहद मिलाकर पीने से आपका इम्‍यून सिस्‍टम मजबूत हो जाएगा. शहद में रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले गुण होते हैं. 

सांस की बीमारी में भी लाभ : रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में शहद मिलाकर पीने से गले में खराश जैसी दिक्‍कतें दूर हो जाती हैं. सांस से जुड़ी शिकायत होने पर भी शहद मिला दूध फायदा पहुंचा सकता है. 

First Published : 16 Dec 2020, 08:18:04 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.