News Nation Logo
महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव लखीमपुर हिंसा के विरोध में किसानों का रेल रोको आंदोलन आज. 6 घंटे ठप करेंगे ट्रैक दिल्ली सरकार का प्रदूषण के खिलाफ अभियान आज से. ढाई हजार स्वयंसेवक होंगे शामिल डेरा सच्चा सौदा राम रहीम के खिलाफ हत्या के मामले में सजा पर फैसला आज. जिले में अलर्ट जारी मुंबई-पुणे हाईवे पर खंडाला घाट के पास भीषण हादसा, 3 की मौत 24 घंटे में कोरोना के 13,596 नए केस आए सामने
Banner
Banner

गणेश लड्डू की कीमत कुछ रुपए नहीं, लाखों में है.. जानें खासियत

हर साल नीलामी का आयोजन करने वाली बालापुर गणेश उत्सव समिति के मुताबिक 1994 में हुई पहली नीलामी में लड्डू 450 रुपये में बिका था.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Sep 2021, 02:41:56 PM
Laddu

पहली नीलामी में 450 रुपए में बिका था लड्डू. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • कोलानू राम ने 2019 में 17.60 लाख रुपये में लड्डू खरीदा
  • 1994 में हुई पहली नीलामी में लड्डू 450 रुपये में बिका था
  • कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल नहीं हुई थी नीलामी

हैदराबाद:

हैदराबाद के सबसे लोकप्रिय 21 किलो के लड्डू बालापुर गणेश की रविवार को 18.90 लाख रुपये के सर्वकालिक रिकॉर्ड के साथ नीलामी की गई. आंध्र प्रदेश विधान परिषद के सदस्य रमेश यादव ने तेलंगाना के नादरगुल के एक व्यापारी मैरी शशन रेड्डी के साथ प्रसिद्ध लड्डू खरीदा. इसकी बोली 1,116 रुपये में शुरू हुई और कुछ ही मिनटों में सैकड़ों भक्तों द्वारा जोरदार जयकारों के बीच इसे अब तक की सबसे ऊंची बोली के लिए नीलाम कर दिया गया. यादव ने इसे आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी को उपहार करार दिया.

2019 में 17.60 लाख रुपए में हुआ नीलाम
एक व्यवसायी और किसान कोलानू राम रेड्डी ने 2019 में 17.60 लाख रुपये में लड्डू खरीदा था, उन्होंने भी इस साल नीलामी में कई अन्य लोगों के साथ भाग लिया. इस नीलामी को देखने के लिए राज्य के शिक्षा मंत्री पी. सबिता इंद्रा रेड्डी, पूर्व विधायक टी. कृष्णा रेड्डी और कई अन्य राजनेता मौजूद थे. शहर के बाहरी इलाके बालापुर गांव में लड्डू की वार्षिक नीलामी गणेश विसर्जन जुलूस की शुरूआत का प्रतीक है, जो शहर के बीचों-बीच हुसैन सागर झील तक पहुंचने के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों से होकर गुजरता है.

पहली नीलामी में लगी थी कीमत महज 450 रुपए
हर साल नीलामी का आयोजन करने वाली बालापुर गणेश उत्सव समिति के मुताबिक 1994 में हुई पहली नीलामी में लड्डू 450 रुपये में बिका था. तब से, इस मिठाई की लोकप्रियता और कीमत में वृद्धि हुई. चूंकि ऐसा माना जाता है कि यह विजेता के लिए समृद्धि लाता है, इसलिए व्यापारी-राजनेता हर साल बोली लगाने के लिए एक-दूसरे के साथ होड़ करते हैं. 2018 में लड्डू को 16.60 लाख रुपये में नीलाम किया गया था. पिछले साल नीलामी रद्द कर दी गई थी क्योंकि कोविड -19 महामारी के कारण कोई सार्वजनिक समारोह नहीं हुआ था.

पांच साल के नीलामी के विजेता
कोलानू मोहन रेड्डी ने 1994 में पहली नीलामी में लड्डू खरीदा था और लगातार पांच साल तक सफल बोली लगाने वाले थे. जैसे ही उसने बोली जीतकर समृद्धि का दावा किया, लड्डू अधिक लोकप्रिय हो गया. विजेता न केवल अपने परिवार और दोस्तों के बीच लड्डू के टुकड़े वितरित करते हैं, बल्कि अपने कृषि क्षेत्रों, व्यापारिक घरानों और घर पर भी अवशेष छिड़कते हैं.

First Published : 19 Sep 2021, 02:41:56 PM

For all the Latest Lifestyle News, Food & Recipe News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो