logo-image

Food Recipe: गणपति बप्पा को भोग लगाने के लिए घर पर आसानी से बनाएं कई तरह के मोदक

आज से गणेश उत्सव यानी कि गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2020) का त्योहार शुरू हो रहा है. गणपति उत्सव भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की जन्म की खुशी में मनाया जाता है, सभी भक्त आज से लेकर अगले 10 दिनों तक श्रद्धा भाव से बप्पा पूजा अर्चना करते हैं.

Updated on: 22 Aug 2020, 12:01 PM

नई दिल्ली:

आज से गणेश उत्सव यानी कि गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2020) का त्योहार शुरू हो रहा है.  गणपति उत्सव भाद्रपद मास की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान गणेश की जन्म की खुशी में मनाया जाता है, सभी भक्त आज से लेकर अगले 10 दिनों तक श्रद्धा भाव से बप्पा पूजा अर्चना करते हैं. गणेश चतुर्थी के पर्व का हिंदू धर्म में खास महत्व है. मान्यता है कि गणेश चतुर्थी पर विघ्नहर्ता पर अपने भक्तों के घर आते है और उनके सारे विध्न हर लेते हैं.

कहते है भगवान गणेश को बूंदी के लड्डू के साथ ही मोदक का प्रसाद बेहद ही पसंद हैं. मोदक से बप्पा बहुत खुश होते हैं और अपने भक्तों पर विशेष कृपा प्रदान करते हैं. हम आज आपको कई तरह के मोदक की रेसिपी बताएंगे, जिससे आप घर में आसानी से बना सके. तो नीचे दिए गए आसान सी रेसिपी की मदद से तुरंत घर में मोदक बनाकर गणपति बप्पा को भोग लगाएं और अपनी हर मुराद पूरी कर लें. 

और पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2020: जय गणेश जय गणेश जय गणेश देवा...यहां पढ़ें भगवान गणेश की आरती

1. सूजी-नारियल वाला मोदक

मोटे तल की कढ़ाही में दो बड़े चम्मच घी डालकर एक कप सूजी को हल्का भूरा होने तक भूनें. अब इसमें डेढ़ कप कसा हुआ नारियल मिलाए. थोड़ी देर में गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए रख दें. एक पैन में एक कप शक्कर और पानी मिलाकर चाशनी तैयार कर लें. अब इस चाशनी में चुटकी भर खाने वाला रंग और इलाइची मिलाए. उसके बाद सूजी-नारियल का मिश्रण को मिला दें. थोड़ा सा ठंडा हो जाने पर इसको मोदक का आकार दें.

2. फ्राईड मोदक

2 कप मैदे को मोयन डालकर कड़ा गूंथ कर अलग रख दें. आधा किलो मावे को भूनकर उसमें बारीक कटे 1/2 कप काजू, बादाम, पिस्ता के साथ चीनी, चिरौंजी और इलाइची पाउडर मिलाए. अब आटे की लोई ले और उसमें एक चम्मच भरावन भरकर मोदक का शेप दें. अब इनको घी में डीप फ्राई कर लें.

3. चावल के मोदक

ये मोदक पारंपरिक तरह से बनाए जाते है. इसके लिए ज्यादा साम्रगी की आवश्यकता नहीं पड़ती है.2 कप कद्दूकस किए हुए नारियल में तकरीबन 1.5 कप गुड़ को कढ़ाही में डालकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. आप चाहे तो इसमें ड्राइफ्रूट भी मिला सकते है. इसको ठंडा होने के लिए रख दें. 2 कप पानी में 1 छोटी चम्मच घी डालकर उबाले. फिर इसमें 2 कप चावल का आटा और नमक डालकर मिलाएं. अब पैन को गैस से उतार कर साइड रख दें. ठंडा होने पर चावल के आटे को नरम गूंथ लें. आटे की छोटी सी लोई में हाथों गुड़-नारियल के पेस्ट की पिठ्ठी भर दें. उसके बाद मोदक का आकार देते हुए बंद करें. एक भगोने में पानी गर्म करने को रख दे और उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड लगा दे. तैयार मोदक को चलनी में 10-12 मिनट के लिए ऱखें. बस तैयार हो गए आपके मोदक.

4. चॉकलेट मोदक

एक नॉन स्टिक पैन में 1/2 कप चॉक किया डार्क चॉकलेट, 3 चम्‍मच कंडेंस मिल्‍क, 1/4 कप दूध को पकाए. दूध को चलाते रहें ताकि उसमें लुगदी नहीं पड़े. मिश्रण के स्मूथ होने के बाद आप इसे गैसे से उतार कर ठंडा होने के लिए रख दें. अब इसमें 1 कप पिसा हुआ डाइजेस्‍टिव मारी बिस्‍कुट और दरदरे पिसे अखरोट को मिला दें. इस मिश्रण को 5 मिनट के लिये फ्रिज में रख दें. अब इसे निकाल कर मोदक का शेप दें.

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi 2020: आज घर-घर पधारेंगे बप्पा, जानें लें पूजा विधि और मंत्र

5. मूंग दाल मोदक

एक पैन में 1 कप पानी के साथ 50 ग्राम गुड़ को पकाए. गाढ़ा हो जाने पर इसमें आधा कप दूध और इलायची दाना डालें और हल्‍की आंच पर 2-3 मिनट तक के लिये पकाएं. अब इसमें 2 कप मूंग दाल और 1 कप पानी डालकर 5-7 मिनट तक ढ़क कर पकाएं. फिर ठंडा होने के लिए रख दें. जब तक दाल ठंडी हो तब तक 3 कप चावल के आटे में चुटकी भर चीनी औऱ नमक डालकर दूध से गूथ लें. अब आटे की लोई में मूंग की सामग्री भरे और मोदक का आकार दें. फिर आप . एक भगोने में पानी गर्म करने को रख दे और उसके ऊपर जाली वाला स्टैंड लगा दे. तैयार मोदक को चलनी में 10-12 मिनट के लिए ऱखें. बस तैयार हो गए आपके मोदक.

2 कप मैदे को मोयन डालकर कड़ा गूंथ कर अलग रख दें. आधा किलो मावे को भूनकर उसमें बारीक कटे 1/2 कप काजू, बादाम, पिस्ता के साथ चीनी, चिरौंजी और इलाइची पाउडर मिलाए. अब आटे की लोई ले और उसमें एक चम्मच भरावन भरकर मोदक का शेप दें. अब इनको घी में डीप फ्राई कर लें.